Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कब-कितने लोगों की कहां नौकरी गई? उसकी रिपोर्ट आ गई है, टेक कंपनियों की हालत खराब

कब-कितने लोगों की कहां नौकरी गई? उसकी रिपोर्ट आ गई है, टेक कंपनियों की हालत खराब

Total Layoffs: पिछले साल की तुलना में इस साल तेजी से लोगों की नौकरी जा रही है। इस मंदी के दौर में टेक कंपनियों की हालत सबसे अधिक खराब है। कंपनियां खुद को बचाए रखने के लिए कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही हैं। पिछले साल और 2023 में अब तक कितने लोगों की नौकरी गई है, उसको लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 21, 2023 16:28 IST
What is the total number of layoffs- India TV Paisa
Photo:FILE कब-कितने लोगों की कहां नौकरी गई?

Total Number of Layoffs: अमेजन ने हाल ही में 9,000 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। उससे पहले वह 18 हजार लोगों को बाहर कर चुका है। अगर हम अब तक अमेजन द्वारा की घई कुल छंटनी की रिपोर्ट देखें तो पता चलता है कि 27 हजार लोग अपने जॉब से हाथ धो चुके हैं। ऐसा करने वाली कंपनियों में अकेले अमेजन नहीं है, बल्कि 500 अन्य कंपनियां भी हैं जो अपने यहां से कर्मचारियों को जॉब से बाहर निकाल चुकी है या निकालने जा रही है। इस वर्ष अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। टेक क्षेत्र की नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ डॉट एफवाईआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 503 तकनीकी कंपनियों ने अब तक 148,165 कर्मचारियों की छंटनी की है। 2022 भी टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स के लिए एक निराशाजनक वर्ष रहा है, जिसमें कम से कम 1.6 लाख कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोनी पड़ी है।

पिछले साल ही हो गई थी छंटनी की शुरुआत

लगभग 1,046 टेक कंपनियों (बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक) ने पिछले साल 1.61 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की। अकेले जनवरी में, लगभग 1 लाख तकनीकी कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर नौकरी खो दी, जिसमें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, सेल्सफोर्स और अन्य जैसी कंपनियों का दबदबा था। जनवरी में 1,02,943 की तुलना में अमेरिका में कंपनियों ने फरवरी में 77,770 नौकरियों में कटौती की, आईटी कंपनियों ने छंटनी की दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा, पिछले महीने 21,387 नौकरियों में कटौती हुई, जो सभी कटौती का 28 प्रतिशत था।

पिछले हफ्ते, मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने आने वाले महीनों में नौकरी में कटौती के कई दौरों के माध्यम से अतिरिक्त 10,000 कर्मचारियों को बर्खास्त करने की घोषणा की। ताजा कटौती पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों या कंपनी के 13 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी के ठीक चार महीने बाद हुई है। जुकरबर्ग ने कहा कि पुनर्गठन के बाद, मेटा की योजना प्रत्येक समूह में हायरिंग और ट्रांसफर फ्रीज को उठाने की है। अमेजन ने सोमवार को अमेजन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस), ट्विच, एडवरटाइजिंग और एचआर में अन्य 9,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement