Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI, HDFC, ICICI, YES Bank या पोस्ट ऑफिस में कहां मिल रहा RD पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानें

SBI, HDFC, ICICI, YES Bank या पोस्ट ऑफिस में कहां मिल रहा RD पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानें

बैंकों में आप छह महीने से लेकर दस साल के लिए आरडी खोल सकते हैं। ब्याज दरें पूरी अवधि के दौरान बदलती नहीं है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 28, 2023 17:25 IST
रेकरिंग डिपॉजिट- India TV Paisa
Photo:FILE रेकरिंग डिपॉजिट

हाल के दिनों में एफडी पर कई बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी से निवेशकों का रुझान बैंकिंग सेविंग स्कीम की ओर लौटा है। हालिया आंकड़ों के मुताबिक, बहुत सारे निवेशक एक बार फिर एफडी का विकल्प चुन रहे हैं। इन सब के बीच वैसे निवेशक जो हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश कर अपना वित्तीय लक्ष्य पाना चाहते हैं, उनके लिए रेकरिंग डिपॉजिट (RD) एक बेहतरीन विकल्प है। बैंक और पोस्ट ऑफिस में आरडी पर बहुत ही बेहतर ब्याज​ दिया जा रहा है। अगर आप अपने निवेश पर शानदार रिटर्न चाहते हैं तो आरडी का विकल्प चुन सकते हैं। आवर्ती जमा की ब्याज दरों की गणना क्वार्टरली चक्रवृद्धि के आधार की जाती है। ब्याज दरें ग्राहकों द्वारा चुने गए समयसीमा के आधार पर अलग-अलग होती हैं।

बैंकों में आप छह महीने से लेकर दस साल के लिए आरडी खोल सकते हैं। ब्याज दरें पूरी अवधि के दौरान बदलती नहीं है। सावधि जमा की तरह, निवेशकों के पास एक बार में या नियमित रूप से ब्याज भुगतान प्राप्त करने का विकल्प होता है। बैंकों द्वारा अपनी सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ, आवर्ती जमा की ब्याज दरों में भी वृद्धि हुई है। हम आपको बता रहे हैं कि ब्याज दर बढ़ने के बाद आपको किस बैंक या पोस्ट ऑफिस में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। 

रेकरिंग डिपॉजिट

Image Source : INDIA TV
रेकरिंग डिपॉजिट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement