Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महंगे प्याज के आंसू क्यों रोना? यहां से सिर्फ 25 रुपये किलो खरीदें सस्ता Onion

महंगे प्याज के आंसू क्यों रोना? यहां से सिर्फ 25 रुपये किलो खरीदें सस्ता Onion

मंत्रालय ने कहा कि खुदरा कीमतों में आने वाले सप्ताह में इसी तरह की गिरावट की उम्मीद है। खरीफ फसल की आवक में देरी के कारण प्याज की कीमतों में वृद्धि हुई है। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री शुरू की है। सरकार ने चालू वर्ष के लिए पांच लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाए रखा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 04, 2023 16:52 IST
Onion - India TV Paisa
Photo:FREEPIK प्याज

टमाटर के बाद अब प्याज के ऊंचे भाव गृहणियों के 'आंसू' निकाल रहे हैं। देश के कई राज्यों में प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इससे आम गृहणियों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आपको याद ही होगा कि हाल ही में टमाटार के भाव 250 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए थे। अब प्याज रुला रहा है। त्योहारी सीजन में किचन का बजट बढ़ने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी प्याज के बढ़े दाम से परेशान हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से सस्ता प्याज खरीद सकते हैं। दरअसल, केंद्र ने शनिवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी के सफल बिक्री केंद्र पर 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज मिलेगा।

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उठाया गया कदम 

प्याज की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है। हैदराबाद कृषि सहकारी संघ तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों में ऐसी ही पहल संचालित कर रहा है। सहकारी निकाय एनसीसीएफ और नेफेड पहले ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर बफर प्याज की खुदरा बिक्री कर रहे हैं। नेफेड ने अब तक 21 राज्यों के 55 शहरों में मोबाइल वैन और स्टेशन आउटलेट सहित 329 खुदरा केंद्र स्थापित किए हैं। दूसरी ओर एनसीसीएफ ने 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 खुदरा केंद्र स्थापित किए हैं। केंद्रीय भंडार ने भी तीन नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में अपने आउटलेट से प्याज की खुदरा आपूर्ति शुरू कर दी है। 

खरीफ फसल की आवक में देरी से बढ़े दाम 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सफल मदर डेयरी में इस सप्ताहांत से बफर प्याज की बिक्री शुरू होगी। तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों में उपभोक्ताओं को प्याज की खुदरा बिक्री हैदराबाद कृषि सहकारी संघ (एचएसीए) कर रही है। मंत्रालय ने खरीफ फसल की आवक में देरी के कारण प्याज की कीमतों में हालिया वृद्धि से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री शुरू की है। सरकार ने चालू वर्ष के लिए पांच लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाए रखा है और अतिरिक्त दो लाख टन का बफर बनाने की योजना है। सरकार के इन कदमों से प्याज की थोक कीमतों में गिरावट का रुख दिख रहा है, लेकिन खुदरा बाजारों में इसका असर दिखने में समय लग रहा है। 

कीमत में कमी आने की उम्मीद 

मंत्रालय ने कहा कि खुदरा कीमतों में आने वाले सप्ताह में इसी तरह की गिरावट की उम्मीद है। इसके अलावा सरकार ने आम घरों में दाल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर 'भारत दाल' पेश की है। भारत दाल को नेफेड, एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार, सफल और तेलंगाना तथा महाराष्ट्र में राज्य नियंत्रित सहकारी समितियों के जरिए उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement