1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. World busiest airport: ये हैं दुनिया के 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे, जानिए, दिल्ली एयरपोर्ट किस नंबर पर

World busiest airport: ये हैं दुनिया के 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे, जानिए, दिल्ली एयरपोर्ट किस नंबर पर

ओएजी की रैंकिंग अक्टूबर, 2022 और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना करके किया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 27, 2022 17:22 IST
हवाई अड्डे- India TV Hindi
Photo:INDIA TV हवाई अड्डे

World busiest airport: दुनियाभर में हवाई यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके चलते हवाई अड्डों पर बोझ बढ़ता जा रहा है। क्या आपको पता है कि दुनिया के शीर्ष 10 व्यस्त हवाई अड्डे कौन-कौन से हैं और उनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हवाई अड्डा किस नंबर पर है। अगर नहीं तो हम आपको पूरी जानकारी यहां दे रहे हैं।

ओएजी की रिपोर्ट से मिली जानकारी

वैश्विक यात्रा से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (ओएजी) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अक्टूबर में दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में उभरा है। ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है, रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली हवाई अड्डा कोरोना महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में 14वें स्थान के साथ अपनी स्थिति में सुधार किया था। वहीं हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहले स्थान पर कायम रहा है। अटलांटा के बाद, दुबई और तोक्यो हनेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

क्षमता के आधार पर स्थान

ओएजी की रैंकिंग अक्टूबर, 2022 और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना करके किया गया है। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है। ओएजी ने कहा, कि शीर्ष दस हवाई अड्डों में से छह अक्टूबर 2019 की तुलना में इस महीने दुनिया भर के शीर्ष दस सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक थे। शीर्ष 10 हवाई अड्डों में डलास/फोर्ट वर्थ (12वें से चौथे तक), डेनवर (20वें से पाचवें तक), इस्तांबुल (13वें से आठवें स्थान तक) और दिल्ली (14वें से 10वें स्थान तक) ऐसे हवाई अड्डे हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है।'' ओएजी के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे के लिए सीटों की संख्या 34,13,855 थी।

लंदन हीथ्रो छठे स्थान पर

ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिपोर्ट में छठे स्थान पर लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है। इसके बाद सातवें स्थान पर शिकागो ओ'हारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है।

Latest Business News