Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Yahoo ने अपने यहां से 1,000 लोगों को निकालने का किया ऐलान, छंटनी की वजह आई सामने

Yahoo ने अपने यहां से 1,000 लोगों को निकालने का किया ऐलान, छंटनी की वजह आई सामने

Yahoo Layoff: याहू अपने यहां से 1000 लोगों को निकालने जा रही है। कंपनी ने इसकी घोषणा करते हुए कारण भी स्पष्ट किया है। बता दें, हाल ही में दूसरी बड़ी टेक कंपनियों ने भी अपने यहां से हजारों की संख्या में छंटनी कर चुकी हैं।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 10, 2023 11:43 IST
Yahoo lay off- India TV Paisa
Photo:FILE Yahoo करने जा रही 1,000 लोगों की छंटनी

Yahoo layoff News: इस साल की शुरुआत से ही जो खबर सबसे अधिक बार सामने आई है उसमें से एक है कंपनियों द्वारा छंटनी करना। आए दिन कोई ना कोई कंपनी अपने यहां से लोगों को नौकरी से निकाल दे रही है। याहू ने कहा कि वह अपने कुल वर्कफोर्स के 20 प्रतिशत से अधिक की छंटनी करने की योजना बना रही है, क्योंकि इसका उद्देश्य अपने विज्ञापन टेक डिविजन का पुनर्गठन करना है। कंपनी ने कहा कि छंटनी का यह दौर साल के अंत तक लगभग आधे विज्ञापन टेक डिविजन के कर्मचारियों को प्रभावित करेगा, जिसमें इस सप्ताह लगभग 1,000 कर्मचारी शामिल हैं। यानि कि अभी 1,000 लोग नौकरी से निकाले जा रहे हैं, आगे इसकी संख्या में इजाफा हो सकता है। 

कंपनी के मैनेजमेंट में हो चुका है बदलाव

याहू ने कहा कि इस कदम से कंपनी को अपने प्रमुख विज्ञापन बिजनेस डीएसपी या डिमांड-साइड प्लेटफॉर्म पर अपना ध्यान और निवेश कम करने में मदद मिलेगी। 2021 में 5 बिलियन डॉलर के बायआउट में याहू को खरीदने के बाद कंपनी का स्वामित्व निजी इक्विटी फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के पास है। रिकॉर्ड मंहगाई दर और मंदी के बारे में चिंताओं के कारण कई विज्ञापनदाताओं ने अपने मार्केटिंग बजट में कटौती की है, जिसके चलते कंपनी में छंटनी का दौर आया है। याहू इस साल हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने वाली कंपनियों की लंबी लाइन में सबसे नई कंपनी बन गई है, जिसमें अमेजन और Google जैसी कंपनियां है। कंपनी ने कहा कि इस दौर में कंपनी में नियोजित नौकरी में 12 प्रतिशत की कटौती होगी, जबकि शेष 8 प्रतिशत या उससे अधिक वर्ष की दूसरी छमाही में होगी। 

बता दें, एंटरटेनमेंट की दिग्गज कंपनी डिज़नी ने भी बुधवार को अपने यहां से कर्मचारियों को जॉब से निकालने का ऐलान कर दिया। कंपनी के सीईओ बॉब इगर ने कहा कि मैं इस निर्णय को हल्के में नहीं लेता। मेरे मन में दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए बहुत सम्मान और प्रशंसा है। वह पहली बार एक साथ 7,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement