Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ज्यूरिख इंश्योरेंस ₹5,560 करोड़ में कोटक महिंद्रा जनरल में खरीदेगी 70% हिस्सेदारी, जानें पूरी बात

ज्यूरिख इंश्योरेंस ₹5,560 करोड़ में कोटक महिंद्रा जनरल में खरीदेगी 70% हिस्सेदारी, जानें पूरी बात

बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि बैंक, ज्यूरिख और कोटक जनरल ने पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है कि ज्यूरिख एक ही किस्त में प्राथमिक और माध्यमिक अधिग्रहणों के संयोजन के माध्यम से 70 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 23, 2024 23:59 IST
एक विदेशी इकाई भारत में किसी बीमा उद्यम में 74 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रख सकती है। - India TV Paisa
Photo:FILE एक विदेशी इकाई भारत में किसी बीमा उद्यम में 74 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रख सकती है।

दुनिया की दिग्गज बीमा कंपनी ज्यूरिख इंश्योरेंस पूंजी निवेश और शेयर खरीद के संयोजन के माध्यम से कोटक महिंद्रा जनरल में 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। कोटक महिंद्रा बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भाषा की खबर के मुताबित,नवंबर में, ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी ने पूंजी निवेश और शेयर खरीद के संयोजन के जरिये कोटक महिंद्रा जनरल में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की योजना की घोषणा की थी, जिसके बाद तीन साल की अवधि के भीतर 19 प्रतिशत की अतिरिक्त हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया जाएगा।

लगभग 5,560 करोड़ रुपये की है डील

खबर के मुताबिक, बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि बैंक, ज्यूरिख और कोटक जनरल ने पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है कि ज्यूरिख एक ही किस्त में प्राथमिक और माध्यमिक अधिग्रहणों के संयोजन के माध्यम से कोटक जनरल में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। यह कुल मिलाकर लगभग 5,560 करोड़ रुपये की डील है। इसमें कहा गया है कि लेन-देन की दूसरी शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने दी थी मंजूरी

प्रस्तावित 70 फीसदी अधिग्रहण पारंपरिक शर्तों को पूरा करने के अधीन होगा, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से नियामक मंजूरी लेना भी शामिल है। मौजूदा रेगुलेटरी गाइडलाइंस के मुताबिक, एक विदेशी इकाई भारत में किसी बीमा उद्यम में 74 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रख सकती है। बता दें, इसी फरवरी महीने की शुरुआत में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा 70 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी।

अधिग्रहणकर्ता ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप लिमिटेड (ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लोगों और व्यवसायों को सेवा प्रदान करने वाली एक अग्रणी मल्टी-लाइन बीमा कंपनी है। इंश्योरेंस सेक्टर में यह एक बड़ी डील है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement