1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत में iPhones की जोरदार बिक्री से Apple ने कमाया रिकॉर्ड मुनाफा, अबतक का सबसे बढि़या तिमाही प्रदर्शन

भारत में iPhones की जोरदार बिक्री से Apple ने कमाया रिकॉर्ड मुनाफा, अबतक का सबसे बढि़या तिमाही प्रदर्शन

कुक ने कहा कि आईपैड के लिए हमनें प्रमुख उभरते बाजारों जैसे मेक्सिको, भारत, टर्की, पोलैंड, थाईलैंड, मलेशिया, फिलीपींस और वियतनाम में अच्छी वृद्धि हासिल की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 29, 2020 12:33 IST
Apple logs double-digit growth for iPhones in India, says Tim Cook- India TV Paisa

Apple logs double-digit growth for iPhones in India, says Tim Cook

सैन फ्रांसिस्को। आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्‍पल ने पिछले साल की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में रिकॉर्ड लाभ कमाया है। कंपनी की डिजिटल सेवाओं और वियरेबल्‍स प्रोडक्‍ट्स की बिक्री के साथ-साथ आईफोन की बढ़ी बिक्री ने भी कंपनी को लाभ कमाने में मदद की है। समीक्षावधि में कंपनी का शुद्ध लाभ अब तक का सबसे ऊंचा यानी 22 अरब डॉलर रहा। जबकि इस दौरान कंपनी की कुल राजस्व आय 91.8 अरब डॉलर रही।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा कि एप्‍पल की अब तक की सबसे अधिक तिमाही आय से हम रोमांचित हैं। इसकी प्रमुख वजह आईफोन-11 और आईफोन-11 प्रो की मांग बेहतर रहने के साथ कंपनी की डिजिटल सेवाओं और वियरेबल्‍स की बिक्री बढ़ना है।

टिम कुक ने कहा कि अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत में एप्‍पल ने दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की है। उन्‍होंने कहा कि ब्राजील, चीन, भारत, थाईलैंड और टर्की जैसे उभरते बाजारों में मजबूत प्रदर्शन की वजह से हमनें दोहरे अंकों में वृद्धि हासिल की है। अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में आईफोन की आय वैश्विक स्‍तर पर 56 अरब डॉलर रहा।

आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्‍स की अधिक मांग की वजह से यह राजस्‍व पिछले साल की तिमाही से 8 प्रतिशत अधिक है। कुक ने कहा कि दिसंबर तिमाही के दौरान प्रति सप्‍ताह आईफोन 11 सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल रहा।

त्‍योहारी सीजन में भारतीयों ने आईफोन 11 को खरीदने में सबसे ज्‍यादा रुचि दिखाई। पिछले साल लॉन्‍च किया गया आईफोन एक्‍सआर ने भी बेहतर प्रदर्शन किया। मैक और आईपैड ने वैश्विक स्‍तर पर क्रमश: 7.2 अरब डॉलर और 6 अरब डॉलर का राजस्‍व हासिल किया।

कुक ने कहा कि आईपैड के लिए हमनें प्रमुख उभरते बाजारों जैसे मेक्सिको, भारत, टर्की, पोलैंड, थाईलैंड, मलेशिया, फ‍िलीपींस और वियतनाम में अच्‍छी वृद्धि हासिल की है।  

Write a comment
X