1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Facebook Insta Down: हफ्ते में दूसरी बार आई फेसबुक और इंस्टाग्राम में गड़बड़ी, कंपनी ने यूजर्स से मांगी माफी

Facebook Insta Down: देर रात फिर आई फेसबुक और इंस्टाग्राम में गड़बड़ी, कंपनी ने यूजर्स से मांगी माफी

हालांकि फेसबुक के सर्वर डाउन होने का असर व्हाट्सएप पर नहीं दिखा। whatsspp बिना किसी दिक्कत के दुनियाभर में चलता रहा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 09, 2021 8:34 IST
Facebook Insta Down: हफ्ते में...- India TV Hindi News
Photo:AP

Facebook Insta Down: हफ्ते में दूसरी बार आई फेसबुक और इंस्टाग्राम में गड़बड़ी, कंपनी ने यूजर्स से मांगी माफी

नई दिल्ली। दुनिया के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के यूजर्स को एक बार फिर से मुश्किलों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार देर रात इंस्टाग्राम का सर्वर एक बार फिर डाउन हो गया। दूसरी ओर इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी फेसबुक का सर्वर भी विश्व के कुछ देशों में डाउन हो गया। अमेरिका, ब्रिटेन, पोलैंड और जर्मनी के कुछ हिस्सों में फेसबुक का सर्वर भारतीय समय अनुसार रात 12:17 बजे पर डाउन हो गया। इससे पहले रविवार-सोमवार (3 से 4 अक्टूबर के बीच) के दौरान इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के सर्वर करीब छह घंटे तक डाउन रहे थे

हालांकि फेसबुक के सर्वर डाउन होने का असर व्हाट्सएप पर नहीं दिखा। whatsspp बिना किसी दिक्कत के दुनियाभर में चलता रहा। सर्वर डाउन होने के बाद ट्विट्टर पर #instagramdownagain हैशटैग भी ट्रेंड करने लगा। हालांकि थोड़ी देर में परेशानी को दूर कर लिया गया। जानकारी के मुताबिक भारतीय समयानुसार शुक्रवार को रात करीब 12:11 बजे पूरे विश्व में इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन हो गया। इस दौरान इंस्टाग्राम यूजर्स को फीड रिफ्रेश करने में मुश्किल आ रही थी। इसके साथ ही फोटो अपलोड करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स, 41 करोड़ फेसबुक यूजर्स और 21 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स हैं।  

फेसबुक ने मांगी माफी

फेसबुक ने इस आउटेज के लिए माफी मांगी है। फेसबुक ने कहा कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और वेबसाइट तक पहुंचने में समस्या हो रही है। अगर आप हमारी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पा रहे, तो हमें खेद है। हम जानते हैं कि आप एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए हम पर कितना निर्भर हैं। अब हमने समस्या को हल कर दिया है। इस बार भी अपना धैर्य बनाए रखने के लिए फिर से धन्यवाद।

इंस्टाग्राम ने भी किया ट्वीट

इंस्टाग्राम ने अपने बयान में माफी मांगी है। इंस्टा ने ट्वीट कर कहा कि आप में से कुछ लोगों को अभी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में कुछ समस्या हो रही होगी। हमें बहुत खेद है। फिलहाल चीजें अब ठीक हो गई हैं और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए। हमारा सहयोग करने के लिए धन्यवाद।

5 अक्टूबर को भी हुआ था सर्वर डाउन

सोमवार 5 अक्टूबर को ही फेसबुक की स्वामित्व वाली तीनों apps फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप 6 घण्टे से ज्यादा समय के लिए रुक गए थे। दुनिया भर के कई देशों में यह समस्या सामने आई थी। भारत में भी इस असुविधा का बड़ा असर देखने को मिला था। तब भी फेसबुक ने सामने आकर इस आउटेज के लिए माफी मांगी थी। 

Latest Business News

Write a comment