1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सावधान! अब Facebook पर कभी मत करना यह काम, आप पड़ जाएंगे मुश्किल में

सावधान! अब Facebook पर कभी मत करना यह काम, आप पड़ जाएंगे मुश्किल में

फेसबुक ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने ऑनलाइन मंच पर नफरत और असहिष्णुता से निपटने के लिए जरूरी साधन और संसंधान उपलब्ध कराने के वास्ते एक नई पहल 'द रेजिलियेंसी इनीशियेटिव' वेबसाइट शुरू की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 03, 2021 23:27 IST
सावधान! अब Facebook पर कभी मत करना यह काम, आप पड़ जाएंगे मुश्किल में- India TV Paisa
Photo:FACEBOOK

सावधान! अब Facebook पर कभी मत करना यह काम, आप पड़ जाएंगे मुश्किल में

नयी दिल्ली: फेसबुक ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने ऑनलाइन मंच पर नफरत और असहिष्णुता से निपटने के लिए जरूरी साधन और संसंधान उपलब्ध कराने के वास्ते एक नई पहल 'द रेजिलियेंसी इनीशियेटिव' वेबसाइट शुरू की है। एशिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी में शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में सहिष्णुता को बढ़ावा देना, अंतर-धर्म एवं अंतर-जातीय समझ को मजबूत करना और हिंसक चरमपंथ जैसी कारगुजारियों से निपटना है। 

फेसबुक ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा, "इस समुदाय केंद्रित पहल की शुरूआत बांग्लादेश, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मालदीव, म्यामां, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, पाकिस्तान और फिलीपीन के 60 संगठनों के साथ कार्यशालाओं के आयोजन के हुई। यह वेबसाइट लक्षित समुदाय को मजबूत करने की दिशा में अगला कदम है।" 

यह वेबसाइट नागरिक समाज के संगठनों की खासकर हिंसक संघर्षों से प्रभावित हुए इलाकों में मजबूत समुदायों के निर्माण की खातिर साधनों एवं संसाधनों के जरिए सोशल मीडिया का दोहन करने में मदद करती है। इसमें क्षेत्र के समुदायों से मिली जानकारी के साथ प्रमुख मामलों का अध्ययन भी शामिल किया गया है। 

यह वेबसाइट इस समय अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। यह आने वाले सप्ताह में बंगाली, थाई एवं उर्दू भाषाओं में शुरू की जाएगी तथा भविष्य में और भी भाषाओं में उपलब्ध होगी। एशिया फाउंडेशन एक मुनाफे के लिये काम नहीं करने वाला अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन है जो कि सरकार और स्थानीय समुदायों से अलग अलग भागीदारों को एक साथ जोड़ता है। 

Write a comment
bigg boss 15