1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Smartwatch बाजार में तहलका मचाने वाली है Facebook, जानिए कब होगी लॉन्च

Smartwatch बाजार में तहलका मचाने वाली है Facebook, जानिए कब होगी लॉन्च

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया एप फेसबुक जल्द ही ​आपकी कलाइयों में भी नजर आएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 13, 2021 16:18 IST
facebook- India TV Paisa
Photo:AP

facebook

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया एप फेसबुक जल्द ही ​आपकी कलाइयों में भी नजर आएगी। फेसबुक इस समय स्मार्टवॉच कैटेगरी पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि यह स्मार्टवॉच इस सेगमेंट में बड़े बदलाव ला सकती है। इसमें कई ऐसे फीचर्स मिल सकते हैं जो अभी तक किसी स्मार्टवॉच् में नहीं दिखाई दिए हैं। द इन्फॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक की यह घड़ी अगले साल बाजार में पेश की जा सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह स्मार्टवॉच एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगी। लेकिन क्या यह Google Wear OS पर काम करेगी, इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं हुई है। बताया जा रहा हे कि फेसबुक स्मार्टवॉच सेल्युलर कनेक्शन के जरिए काम करेगी। इस वॉच से यूजर्स सीधे ही मैसेज भेज पाएंगे। अभी तक इस तरह का फीचर किसी भी स्मार्टवॉच में देखा नहीं गया है।

फेसबुक की स्मार्टवॉच एप्पल, सेंमसंग और हुवावे जैसी कंपनियों की स्मार्टवॉच को टक्कर देगी। वहीं कई अन्य चीनी कंपनियों की स्मार्टवॉच को भी यह घड़ी सीधी टक्कर दे सकती है। 

Facebook फ्रॉड से बचें

दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों को सावधान किया है। अगर आप भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, आजकल फेसबुक (Facebook) में फेक प्रोफाइल बनाकर आपके दोस्तों से पैसे मांगने वाले मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने इसको लेकर लोगों को 4 तरीके बताएं हैं जिससे आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं। 

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के ये हैं 4 तरीके

अपने Facebook Account में फ्रेंड लिस्ट और बायो डाटा को प्राइवेट रखें। ऐसा करने से अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफ़ाइल देख कर उससे मिलती जुलती फेक प्रोफ़ाइल नहीं बना पाएगा।

फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले, भेजने वाले की प्रोफ़ाइल को अच्छी तरह जांच ले।
अगर प्रोफ़ाइल नई बनी हुई है या उसपर ज्यादा एक्टिविटी नहीं है, तो शायद वह फेक है।
अगर प्रोफाइल से अचानक पैसे मांगने वाले मेसेज आ रहे हैं, तो शायद वह फेक है। सावधान रहें, सुरक्षित रहें।
ये भी सावधानी बरतें

  • क्‍यूआर कोड स्कैन फ्रॉड से आप ऐसे बच सकते हैं। किसी अज्ञात स्रोत से प्राप्‍त क्‍यूआर कोड को स्‍कैन न करें। इससे आपके खाते से अनधिकृत रूप से धन निकाला जा सकता है।
  • किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजा कोई भी QR Code स्कैन करने से पहले उसे ध्यान से देखें। याद रखें- QR Code से स्कैन करने वाले व्यक्ति के अकाउंट से पैसे डेबिट होते हैं, उसमें क्रेडिट नहीं होते। 
  • साथ ही दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने SMS के जरिए होने वाले फ्रॉड को लेकर भी सचेत किया है।
  • दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम ब्रांच के मुताबिक, 'सावधान रहें! एक नए तरीके का फ्रॉड SMS सामने आया है, जिसमें एयरटेल सिम कार्ड की केवाईसी/KYC कराने के लिए एक मोबाइल पर कॉल करने को कहा जाता है। इस नंबर पर कॉल करने पर एक साइबर ठग अलग अलग तरीकों से आपके बैंक A/C या क्रेडिट कार्ड से पैसे उड़ा लेता है। 
  • कॉलर की बातों में ना आएं। ना कोई ऐप डाऊनलोड करें ना कोई छोटी से छोटी पेमेंट करें। ये ठग, डाऊनलोड किए गए ऐप, जैसे Any Desk, QuickSupport, से आपके फोन स्क्रीन को रेमोटेली देख लेते हैं और आपके कार्ड, सीवीवी, ओटीपी, UPI PIN, आदि चुरा कर लाखों रुपए उड़ा लेते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत

  • आप यहां बताए गए कुछ आसान टिप्स के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • सबसे पहले राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जो हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में हैं। इसके लिए आपको cybercrime.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां पोर्टल संबंधित जानकारी के साथ ही यूजर से स्वीक्रति मांगी जाएगी, कि उसके द्वारा शामिल की जाने वाली सभी डिटेल्स सही हो। इसे ‘स्वीकार कर’ आगे बढ़ें।
  • यहां Report Cyber Crime Related to Women/Child और Report Other Cyber Crime के दो अलग अलग सेग्मेंट बनाए गए हैं। आप जिस संदर्भ में शिकायत करना चाहते हैं, उसपर क्लिक करें।
  • जालसाजी, फिशिंग, हैकिंग व फ्रॉड जैसे मुद्दें ‘अदर साइबर क्राइम’ के तहत आते हैं। इसे क्लिक करने पर मोबाइल नंबर सहित अन्य डिटेल्स मांगी जाएगी, जिन्हें भरना है।
  • इसी तरह दूसरी ओर ‘साइबर क्राइम रिलेटेड टू वूमेन/चिल्ड्रेन’ में पोर्नोग्राफी, ऑनलाइन बुलिंग और Sexually Explicit कंटेंट आते हैं, जिनकी शिकायत इस सेग्मेंट के तहत ​दर्ज की जा सकती है।
  • यहां Report Anonymously और Report And Track दो ऑप्शन दिए गए हैं। जिनमें अपनी पहचान गुप्त रखते हुए भी साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज की जा सकती है। जरूरत के अनुसार यूजर्स कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं।
  • क्राइम कैटेगरी को सलेक्ट करने के बाद आरोपी का नाम, जगह और सबूतों को मांगा जाएगा। सभी तरह की जरूरी जानकारी भरने के बाद शिकायत को सबमिट कर दें।
  • साइबर क्राइम रिपोर्ट करने के बाद एक यूनिक नंबर के रूप में कम्प्लेन्ट आईडी प्रदान की जाएगी। इस नंबर के जरिये ही बाद में अपनी कम्प्लेन्ट को ट्रैक कर सकते हैं।
Write a comment
Click Mania