1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio, Airtel Vodafone-Idea के धमाकेदार प्लान की लिस्ट, एक से बढ़कर एक विकल्प

Jio, Airtel Vodafone-Idea के धमाकेदार प्लान की लिस्ट, एक से बढ़कर एक विकल्प

अगर आप Airtel, Jio या Vodafone-Idea में से किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर से ग्राहक है तो आपको अपने प्लान को बदलने का समय आ गया है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं और हम आपके लिए विकल्प लेकर आए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 27, 2020 1:33 IST
List of new Jio, Airtel Vodafone-Idea Prepaid plans- India TV Paisa
Photo:FILE

List of new Jio, Airtel Vodafone-Idea Prepaid plans |Jio, Airtel Vodafone-Idea के धमाकेदार प्लान की लिस्ट, एक से बढ़कर एक विकल्प

नई दिल्ली: अगर आप Airtel, Jio या Vodafone-Idea में से किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर से ग्राहक है तो आपको अपने प्लान को बदलने का समय आ गया है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं और हम आपके लिए विकल्प लेकर आए हैं। टेलीकॉम ऑपरेटरों ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी के इस बाजार में अपने प्लान में बदलाव कर दिए है। ऑपरेटर ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें अपने साथ बनाए रखने के लिए कई लाभों देने के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी टैरिफ योजनाओं की पेशकश कर चुके है।

हम आपको यहां प्रीपेड टैरिफ प्लान में प्रमुख बदलावों की एक सूची बता रहे हैं- 

रिलायंस जियो 

Jio क्रिकेट प्लान

Reliance Jio सब्सक्राइबर्स के लिए, दो नए प्लान 'क्रिकेट धना धन' और 'जियो धन धना धन' ऑफर के तहत उपलब्ध हैं। इस प्लान में आप डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी की सब्सक्रिप्शन पा सकते है। इस नए प्लान की कीमत 499 रुपये और 777 रुपये है जो ग्राहकों को डिज़नी + हॉटस्टार वीआईपी तक मुफ्त पहुंच, कॉलिंग लाभ, डेटा लाभ और मुफ्त सुविधा प्रदान करता है।

499 रुपये के क्रिकेट प्लान के तहत, Jio ग्राहकों को 56 दिनों के लिए 1.5GB दैनिक हाई-स्पीड डेटा प्रदान कर रहा है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि योजना किसी भी कॉलिंग या एसएमएस लाभ की पेशकश नहीं करती है। 777 रुपये का प्लान अपने ग्राहकों को 5GB अतिरिक्त डेटा के साथ 1.5GB दैनिक डेटा, अनलिमिटिड Jio से Jio कॉल, 3,000 FUP मिनट और प्रति दिन 100 एसएमएस प्रदान करता है। यह प्लान 84 दिनों की वैधता के साथ आता है।

एयरटेल प्रीपेड टैरिफ प्लान (129 और 199 रुपए प्रीपेड टैरिफ)

एयरटेल दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर है जिसने 129 रुपये और 199 रुपये वाले प्रीपेड टैरिफ प्लान मई में चुनिंदा सर्कल में लॉन्च किए हैं।

नया क्या है?

इसने इन योजनाओं की उपलब्धता को पैन-इंडिया तक विस्तारित कर दिया है जिसका अर्थ है कि इस योजना को किसी भी सर्कल में लोगों द्वारा सब्सक्राइब किया जा सकता है। 129 रुपए वाले प्लान के तहत आपको 1GB हाई स्पीड डेटा, अनलिमिटेड कॉल और 300 एसएमएस मिलेंगे, जबकि 199 रुपये के प्लान में आपको रोजाना 1GB हाई स्पीड डेटा, अनलिमिटेड कॉल और 100 रोज़ कॉम्प्लीमेंटेड एसएमएस मिलते हैं।

दोनों ही प्लान में 24 दिनों की वैधता है और इसमें एयरटेल एक्सस्ट्रीम, विंक म्यूजिक और हैलो ट्यून्स की मुफ्त पहुंच शामिल है।

डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी सदस्यता 

अब, जिन्हें 448 रुपये, 499 रुपये, 599 रुपये और 2,698 रुपये का प्लान लेते है उन्हें एक साल का डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी सब्सक्रिप्शन लाभ मिलेगा जो पहले 401 रुपये की प्लान के तहत उपलब्ध था। यह लाभ आगामी आईपीएल 2020 टूर्नामेंट के कारण पेश किया गया है, जिसे डिज्नी + हॉटस्टार पर लाइवस्ट्रीमेड किया जाएगा।

नया 401 रुपए का प्लान

यदि आप 401 रुपये की योजना और 28 दिनों के लिए 3 जीबी डेटा का लाभ उठा रहे हैं, जिसके साथ आपको डिज़नी + हॉटस्टार वीआईपी का सब्सक्रिपशन मिला हुआ है तो अब आपको इसी 28 दिन के लिए 30 जीबी डेटा मिलेगा। Covid-19 लॉकडाउन के बीच 401 एयरटेल प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश किया गया था क्योंकि लोग घर के अंदर थे और स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए आदी थे।

वोडाफोन-आइडिया

वोडाफोन आइडिया के मामले में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वह कंपनी के रेडएक्स प्रीमियम टैरिफ प्लान पर प्रतिबंध क्यों न लगाए। कंपनी के पास तेज डेटा स्पीड देने के बारे में झूठे दावे करने के अपने आरोपों का जवाब देने के लिए 31 अगस्त तक का समय है।

यदि कंपनी ऐसा करने में विफल रहती है तो उसे RedX प्लान को बंद करना होगा। रेडएक्स योजना ने बेहतर डेटा स्पीड, बेहतर ग्राहक सेवा, नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम की सदस्यता, हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच और हैंडसेट, होटल बुकिंग आदि पर विशेष डील सहित कई लाभ की पेशकश की है।

वोडाफोन-आइडिया ने भी 819 रुपये की एक नई प्रीपेड योजना शुरू की है जो 84 दिनों की अवधि के लिए हर रोज 2GB डेटा प्रदान करेगी। जुलाई में जो प्लान लॉन्च किया गया है, उसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 एसएमएस / दिन शामिल हैं, जैसा कि ज्यादातर प्रीपेड प्लान्स में बताया गया है, जो टेलीकॉस्ट द्वारा दिए जा रहे हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वोडाफोन इंडिया साइट पर के अनुसार,  819 रुपए वाला प्रीपेड रिचार्ज प्लान केवल दिल्ली सर्कल में उपलब्ध है और केवल वोडाफोन ग्राहकों तक सीमित है।

Write a comment
X