Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता है M-Kavach एप, भारत सरकार के सी-डैक ने किया है विकसित

आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता है M-Kavach एप, भारत सरकार के सी-डैक ने किया है विकसित

भारत में स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग के साथ ही वायरस, हैकर्स और मालवेयर के हमले को लेकर खतरे भी बढ़ रहे हैं।इसके लिए सरकार ने एम कवच लॉन्‍च किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 24, 2017 20:50 IST
आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता है M-Kavach एप, भारत सरकार के सी-डैक ने किया है विकसित- India TV Paisa
आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता है M-Kavach एप, भारत सरकार के सी-डैक ने किया है विकसित

नई दिल्‍ली। भारत में स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग के साथ ही वायरस, हैकर्स और मालवेयर के हमले को लेकर खतरे भी बढ़ रहे हैं। आज आपकी बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़ी अहम एप मोबाइल पर मौजूद हैं। ये सुविधाजनक हैं। लेकिन इन पर मालवेयर के हमले का खतरा भी हमेशा बना रहता है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी मोदी सरकार मोबाइल सुरक्षा की दिशा में भी काम कर रही है। सरकार ने एम-कवच एप जारी किया है जो कि मोबाइल पर हैकर्स के संभावित खतरों से बचाता है। एम-कवच को  भारत सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने विकसित किया है।

मोदी सरकार ने पिछले साल मोबाइल डिवाइस सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशन ऐप (mKavach) लॉन्‍च किया था। सीडैक के मुताबिक यह ऐप फिलहाल एंड्रॉइड पर चलता है। यह ऐप न सिर्फ आपके मोबाइल को सुरक्षित रखता है, बल्कि कई और खास फीचर्स के साथ मोबाइल को सुरक्षा देता है। यह मोबाइल का डेटा मिसयूज होने से रोकता है। अगर आपके मोबाइल में यह ऐप होगा, तो कोई अवैध तरीके से आपका इंटरनेट डाटा नहीं चुरा पाएगा। यह ऐप इन रिसोर्सेज तक अनाधिकारिक एक्‍सेस को रोकने का काम करता है।

इसकी मदद से आप मोबाइल की स्‍पीड बरकरार रख सकते हैं। एम-कवच आपके मोबाइल को जावा स्क्रिप्‍ट मालवेयर से भी बचाता है। इससे आपके फोन की स्‍पीड बनी रहती है और हैंग होने जैसी परेशानियां कम होती हैं। इस एप की मदद से आप अनचाहे कॉल्‍स को भी ब्‍लॉक कर सकते हैं। यह ऐप आपको अनचाहे कॉल और एसएमएस को ब्‍लॉक करने में भी मदद करता है। इसके अलावा पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट्स, बैंक ऐप्‍स और सोशल मीडिया तक दूसरों की पहुंच सीमित कर सकते हैं।

यदि आपका मोबाइल खो गया है तो यह उसे ट्रैक करने में भी मदद करता है। साथ ही यदि चोर आपका सिम निकाल रहा है, तो ये ऐप इसकी भी आपको जानकारी देगा। इससे आपको अपना फोन खोजने में आसानी हो सकती है। यही नहीं, इस ऐप से आप एक एसएमएस की मदद से दूर बैठकर अपने स्‍मार्टफोन से कॉन्‍टैक्‍ट और  कॉल-लॉग्‍स को हटा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement