1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. नोकिया करेगी कर्मचारियों की छंटनी, कहा 5जी की धीमी प्रगति इसके लिए जिम्मेदार नहीं

नोकिया करेगी कर्मचारियों की छंटनी, कहा 5जी की धीमी प्रगति इसके लिए जिम्मेदार नहीं

फ्रांस और जर्मनी में इससे अधिक कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है, हालांकि कंपनी ने इसका विस्तृत विवरण नहीं दिया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2019 19:16 IST
Nokia- India TV Paisa
Photo:NOKIA

Nokia

हेलसिंकी। फिनलैंड की दूरसंचार दिग्गज नोकिया ने नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की है। नोकिया ने फिनलैंड में 350 कर्मचारियों की छंटनी का लक्ष्य रखा है और कहा कि फ्रांस और जर्मनी में इससे अधिक कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है, हालांकि कंपनी ने इसका विस्तृत विवरण नहीं दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने इससे इनकार किया है कि छंटनी का कारण 5जी प्रौद्योगिकी के लॉन्‍च में उम्मीद से धीमी प्रगति है। कंपनी ने कहा कि इसकी बजाये, उद्देश्य यह है कि फ्रांसिसी कंपनी अल्काटेल-ल्यूसेंट की खरीद पूरी होने के बाद परिचालन को और अधिक कुशल बनाया जाए।

फिनलैंड में नोकिया के संचालन निदेशक टोम्मी उइट्टो ने कहा कि बदलाव जरूरी है। यह कटौती साल 2018 के अक्टूबर में घोषित 70 करोड़ यूरो (करीब 79.87 करोड़ डॉलर) की बचत का हिस्सा है, जिसके बाद कंपनी के प्रमुख निदेशकों में से एक मार्क रूआने ने कंपनी छोड़ दी थी।  

फ्रांस में जनरल कंफेडरेशन ऑफ लेबर (सीजीटी) ने नोकिया पर आरोप लगाया कि वह अपनी लाभप्रदता को बढ़ाने के लिए अपने कामकाज को उन देशों में ले जा रही है, जहां पर श्रम सस्ता है। नोकिया का मुख्यालय फिनलैंड के एसपू में है और कंपनी के दुनिया भर में 1 लाख कर्मचारी है, जिसमें से 6,000 फिनलैंड में हैं।

Write a comment