Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 5 लाख से अधिक लोगों ने 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया

5 लाख से अधिक लोगों ने 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया

सरकार के 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को पेश किये जाने के एक महीने के भीतर पांच लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। खाद्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 12, 2021 21:24 IST
ऐप पेश किये जाने के बाद 5 लाख से अधिक लोगों ने 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया: आधिकारी- India TV Paisa
Photo:FILE

ऐप पेश किये जाने के बाद 5 लाख से अधिक लोगों ने 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया: आधिकारी

नई दिल्ली: सरकार के 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप को पेश किये जाने के एक महीने के भीतर पांच लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। खाद्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मेरा राशन मोबाइल ऐप, 12 मार्च को पेश की गई थी। यह ऐप, राशन कार्ड धारकों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों के लिए, निकटतम उचित मूल्य की दुकान की पहचान करने और अपने कोटा और हाल के लेनदेन के विवरण प्राप्त करने में सहायक है। 

अधिकारी ने कहा, '' मेरा राशन मोबाइल एप्लिकेशन को इसकी पेशकश के बाद से पांच लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। धीरे-धीरे, इसे 14 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 1-3 रुपये प्रति किलोग्राम की अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न की आपूर्ति करती है। सरकार 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा '' वन नेशन वन राशन कार्ड '' (ओएनओआरसी) की भी पेशकश कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement