Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आ गया दुनिया का सबसे छोटा फोन, आकार क्रेडिट कार्ड से भी छोटा और वजन सिक्‍के के बराबर

आ गया दुनिया का सबसे छोटा फोन, आकार क्रेडिट कार्ड से भी छोटा और वजन सिक्‍के के बराबर

आज जहां हर ओर बड़ी स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन की मांग बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर यूके की एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल पेश किया है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 20, 2017 20:56 IST
Zanco tiny t1- India TV Paisa
Zanco tiny t1

नई दिल्‍ली। आज जहां हर ओर बड़ी स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन की मांग बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर यूके की एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल पेश किया है। कंपनी ने इस फोन का जेंको टाइनी टी1 नाम दिया है। कंपनी का यह दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन है। कंपनी ने इसे किकस्टार्टर कैंपेन पर लिस्‍ट किया है।

आकार की बात करें तो ज़ैंको टाइनी टी1 फोन का डाइमेंशन 46.7x21x12 मिलीमीटर है। आपको यदि इससे समझ न आए तो यह समझ लीजिए कि इसका आकार आपके हाथ के अंगूठे या फिर क्रेडिट कार्ड से भी छोटा है। वहीं इसका वजन भी मात्र 13 ग्राम है यानि यह जेब में पड़े सिक्के से भी हल्का है।

छोटा फोन होने के बावजूद आप इससे कॉल के साथ एसएमएस भी कर सकते हैं। कंपनी ने इसे टॉक एंड टेक्स्ट मोबाइल फोन का नाम दिया है। यह अल्फान्यूमरिक कीबोर्ड के साथ आता है। फोन में एक नैनो सिम का इस्तेमाल हो सकता है। यूज़र फोनबुक में 300 कॉन्टेक्ट स्टोर कर सकते हैं। जेंको टाइनी टी1 फोन 50 मैसेज भी स्टोर कर सकता है और कॉल लॉग में 50 इनकमिंग/ आउटगोइंग नंबर का ज़िक्र रहता है।

फोन में 32 एमबी की स्टोरेज दी गई है। टाइनी टी1 में मीडियाटेक एमटीके6261डी मदरबोर्ड दिया गया है और साथ में मौज़ूद है 32 एमबी रैम। फोन में 0.49 इंच का ओलेड (32x64 पिक्सल) डिस्प्ले है और बैटरी 200 एमएएच की है। जेंको टाइनी टी1 में 2जी, ब्लूटूथ और माइक्रो-यूएसबी कनेक्टिविटी फीचर मौज़ूद है। टाइनी टी1 फीचर फोन के निचले हिस्से पर माइक और लाउडस्पीकर है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement