1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. टिकटॉक ने अमेरिका में अपने प्लेटफार्म से 380,000 वीडियो को हटाया

टिकटॉक ने अमेरिका में अपने प्लेटफार्म से 380,000 वीडियो को हटाया

सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक ने अमेरिका में अपनी हेट स्पीच पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले 380,000 से अधिक वीडियो को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2020 7:38 IST
TikTok removed more than 380,000 videos in the United States - India TV Paisa
Photo:FLICKR

TikTok removed more than 380,000 videos in the United States 

सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक ने अमेरिका में अपनी हेट स्पीच पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले 380,000 से अधिक वीडियो को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है। इसके अलावा हाल ही में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया था जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक का अमेरिका में परिचालन करती है।

अधिशासी आदेश में ट्रम्प ने कहा था, ‘‘उन्हें ‘ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य’ मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा।’’ 

ट्रम्प ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक और मैसेजिंग ऐप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गयी थी। राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का टिकटॉक के दस करोड़ अमेरिकी उपायोगकर्ताओं के लिए क्या मायने है। 

इनमें ज्यादातर किशोर या युवा है जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ट्रम्प ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़) भी देने/यहीं बेचने को कहा है। ह्वाइटहाउस की प्रवक्ता केलीघ मैकएनानी ने बृहस्पतिवारा को संवाददताओं से कहा था कि राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं।उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है।

Write a comment
X