1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अपने मोबाइल फोन से हटाना चाहते हैं चीन के एप, जानिए क्या हैं आपके पास विकल्प

अपने मोबाइल फोन से हटाना चाहते हैं चीन के एप, जानिए क्या हैं आपके पास विकल्प

दुनिया भर में चीन के एप के कई कारगर विकल्प मौजूद हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 20, 2020 0:34 IST
China Mobile Apps- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

China Mobile Apps

नई दिल्ली। भारत चीन के बीच सीमा पर हुए संघर्ष के बाद भारत में चीन के उत्पादों को लेकर विरोध शुरू हो गया है। लोग उत्पादों के साथ साथ चीन में बने मोबाइल एप भी अपने फोन से हटा रहे हैं। वहीं कई अन्य लोग भी  अपने मोबाइल फोन से इन एप को हटाना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे हैं कि उनकी खाली जगह किससे भरें। अगर आप भी ऐसे ही सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो जानिए आप के पास एप हटाने के लिए क्या विकल्प मौजूद हैं।

TikTok – Triller

triller अमेरिका का वीडियो शेयरिंग एप है जो टिकटॉक की तरह की काम करता है। टिकटॉक पर हाल ही में आरोप लगा था कि वो अपने यूजर की जानकारी चीन की सरकार के साथ साझा कर रहा है।

PUBG mobile- Fortnite

PUBG PC को कोरियन कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने तैयार किया है..हालांकि मोबाइल संस्करण चीन की कंपनी Tencent ने तैयार किया है। इससे मिलता जुलता गेम fortnite है जिसे अमेरिकन गेम डेवलपर epic games ने तैयार किया है। हालांकि epic games में भी Tencent की 40 फीसदी हिस्सेदारी है।

Helo- ShareChat

helo चीन की कंपनी bytedance के द्वारा तैयार किया गया सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। वहीं sharechat भारतीय कंपनी के द्वारा तैयार प्लेटफॉर्म है जहा 15 क्षेत्रीय भाषा में सेवाएं मिलती हैं।

UC Browser- google chrome

uc browser पर चीन के अलीबाबा ग्रुप का मालिकाना हक है। अगर आप इसका विकल्प तलाश रहे हैं तो गूगल क्रोम डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ ही चीन के कैम स्केनर का विकल्प अमेरिकन एडोब स्कैन है। वहीं चीन के फोटो एडिटर ब्यूटी प्लस को B612 से बदला जा सकता है। चीन की किंगसॉफ्ट के द्वारा तैयार WPS ऑफिस की जगह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बेहतर विकल्प है

Write a comment
X