1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp भारत में लेकर आया नया पेमेंट फीचर, भावनाओं को व्‍यक्‍त करने में करेगा मदद

WhatsApp भारत में लेकर आया नया पेमेंट फीचर, भावनाओं को व्‍यक्‍त करने में करेगा मदद

व्हाट्सएप भारत में पहले से ऑनलाइन भुगतान खंड में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसमें पेटीएम, गूगल पे, फोनपे, अमेजन पे सहित मजबूत खिलाड़ी पहले से ही अपनी स्थिति मजबूत कर चुके हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2021 16:23 IST
WhatsApp brings in new payments feature in India- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

WhatsApp brings in new payments feature in India

नई दिल्‍ली। भारत में अपनी पेमेंट सर्विस को मजबूत करने के लिए इंस्‍टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर पेश किया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि भारत के लिए निर्मित, यह नया फीचर प्रासंगिक, रोमांचक और यादगार है, क्योंकि यह लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ भावनाओं को आसानी से व्यक्त करने में मदद करता है।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में बनाया गया, व्हाट्सएप पर भुगतान सुविधा एक इंडिया फर्स्ट, रीयल-टाइम पेमेंट सिस्‍टम है, जो 227 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन को सक्षम बनाता है।

व्हाट्सएप पेमेंट्स के निदेशक मनेश महात्मे ने कहा कि व्हाट्सएप एक सुरक्षित स्थान है, जहां लोग अपने विचारों और भावनाओं को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करते हैं। भुगतान पृष्ठभूमि के साथ, हमारी कोशिश व्हाट्सएप के माध्यम से रोजमर्रा के भुगतानों में उत्साह लाना है और हमारे यूजर्स को खुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाना है। अगर वे चाहें तो उत्सव, स्नेह, गर्मजोशी या मस्ती को दर्शाने वाले भावनात्मक विषयों की एक श्रृंखला के माध्यम से भी कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम मानते हैं कि पैसे भेजना और प्राप्त करना केवल एक लेन-देन से कहीं ज्यादा है। अक्सर, यह एक्सचेंजों के पीछे की कहानियां होती हैं जो अनमोल होती हैं। हम और अधिक सुविधाएं और कार्यक्षमता बनाने के लिए तत्पर हैं और व्हाट्सएप पर एक दिलचस्प और इंटरैक्टिव अनुभव का भुगतान करना जारी रखेंगे।

भुगतान से जुड़ी बातचीत को अक्सर केवल लेन-देन के रूप में माना जाता है। कंपनी ने कहा कि व्हाट्सएप ने जन्मदिन, छुट्टियों या उपहार और यात्रा के लिए भुगतान भेजने के पूरक के लिए कलात्मक अभिव्यक्तियों की यह विषयगत श्रेणी बनाई है। व्हाट्सएप के अनुसार, इस फीचर अपडेट का मूल विचार यह है कि जब दोस्त और परिवार पैसे का आदान-प्रदान करते हैं तो अभिव्यक्ति का एक तत्व जोड़कर प्रेषक के साथ-साथ रिसीवर के लिए एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव तैयार करना है।

एक बयान में कहा गया है चाहे दोस्तों के साथ खाने के बाद बिल बांटना हो, अपने प्रियजनों को अपने प्यार की निशानी के रूप में पैसे भेजना हो या रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को उपहार देना हो, भुगतान पृष्ठभूमि पैसे को व्यक्तिगत बनाती है और हर भुगतान के पीछे की कहानी को जीवंत करती है। व्हाट्सएप भारत में पहले से ऑनलाइन भुगतान खंड में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसमें पेटीएम, गूगल पे, फोनपे, अमेजन पे सहित मजबूत खिलाड़ी पहले से ही अपनी स्थिति मजबूत कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना में अगर आपको भी मिले हैं पैसे, तो जानिए आपको कहां और कैसे लौटानी होगी रकम

यह भी पढ़ें: मोबाइल ग्राहक हो जाएं ज्‍यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार, जल्‍द तय होगी न्‍यूनतम मूल्‍य सीमा निर्धारित!

यह भी पढ़ें: कच्‍चा तेल सस्‍ता होने पर भी सरकार क्‍यों नहीं घटा रही है पेट्रोल-डीजल के दाम, इस पर वित्‍त मंत्री ने दिया आज बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन की घोषणा के बाद आई अच्‍छी खबर, भारत का जुलाई में पाम तेल आयात 43% घटा

Write a comment
Click Mania