1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Vodafone Idea ने की टैरिफ बढ़ाने व न्‍यूनतम मूल्‍य सीमा निर्धारित करने की वकालत, ट्राई के के साथ चल रही है बातचीत

Vodafone Idea ने की टैरिफ बढ़ाने व न्‍यूनतम मूल्‍य सीमा निर्धारित करने की वकालत, ट्राई के के साथ चल रही है बातचीत

क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए शुल्क वृद्धि एक महत्वपूर्ण कारक है, और मूल्य निर्धारण संरचना को बदलना होगा जहां ऑपरेटरों के पास ज्यादा उपयोग के लिए ग्राहकों से शुल्क लेने की क्षमता हो।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 17, 2021 11:28 IST
Mobile tariff rise soon, VIL says interim floor price can help - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Mobile tariff rise soon, VIL says interim floor price can help

नई दिल्‍ली। अपने अस्तित्‍व को बचाने के संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने कहा कि हाल ही में शुल्क में किया गया बदलाव सही दिशा में उठाया गया कदम है, लेकिन इस तरह के बदलाव उद्योग के संरचनात्मक मुद्दों को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, और क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए शुल्क वृद्धि और न्यूनतम मूल्य सीमा निर्धारण महत्वपूर्ण हैं।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम को लेकर चर्चा के दौरान वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर टक्कर ने कहा कि कुमार मंगलम बिड़ला ने हाल ही में वोडाफोन आइडिया के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया, वह और आदित्य बिड़ला समूह एवं वोडाफोन समूह अपनी घोषित स्थिति के अनुरूप कंपनी की मदद और मार्गदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टक्कर ने कहा कि इस तरह हमें उनके अनुभव और मदद का लाभ मिलता रहेगा।

संभावित निवेशकों के साथ चल रही है चर्चा  

उन्होंने कंपनी द्वारा वित्त जुटाने के विषय पर कहा कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) संभावित निवेशकों के साथ लगातार चर्चा कर रही है। टक्कर ने शुरुआती स्तर की कॉर्पोरेट पोस्टपेड योजनाओं और अन्य पेशकशों सहित वीआईएल द्वारा किए गए हालिया शुल्क हस्तक्षेपों का हवाला देते हुए कहा, कि हालांकि ये शुल्क हस्तक्षेप सही दिशा में उठाए गए कदम हैं और प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) में सुधार करने में मदद करेंगे, इस तरह के बदलाव उद्योग के सामने मौजूद संरचनात्मक समस्याओं का हल करने के लिहाज से पर्याप्त नहीं हैं।

निचली सीमा तय करने के लिए ट्राई के साथ बातचीत

उन्होंने कहा कि कंपनी कीमत की निचली सीमा के निर्धारण पर नियामक ट्राई के साथ संपर्क में है, जो उद्योग के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण और जरूरी है। टक्कर ने कहा कि जैसा कि हमने बार-बार उल्लेख किया है, क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए शुल्क वृद्धि एक महत्वपूर्ण कारक है, और मूल्य निर्धारण संरचना को बदलना होगा जहां ऑपरेटरों के पास ज्यादा उपयोग के लिए ग्राहकों से शुल्क लेने की क्षमता हो।

एजीआर पर फैसले से कंपनी निराश

उन्होंने साथ ही कहा कि वोडाफोन आइडिया सहित दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) से संबंधित बकाया की गणना में कथित त्रुटियों को सुधारने की मांग से जुड़ी याचिकाओं को खारिज करने के उच्चतम न्यायालय के कदम से कंपनी "निराश" थी। वीआईएल के सीईओ ने कहा कि यह कहने की जरूरत नहीं है कि हम फैसले से निराश थे। हमने हाल ही में उच्चतम न्यायालय में एक समीक्षा याचिका दायर की है जिसमें साफ-साफ संकेत दिया गया है कि हमारा इरादा न्यायालय के फैसले को चुनौती देने का नहीं है, बल्कि स्पष्ट त्रुटियों के कारण इसमें सुधार की मांग करना है।

म्‍यूजिक स्‍ट्रीमिंग सर्विस होगी शुरू

वोडाफोन आइडिया एक म्यूजिक स्‍ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने जा रही है जो कि प्री-पेड और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगी। कर्ज बोझ से जूझ रही वीआईएल को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 7,319 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ, जो कि एक साल पहले के 25,460 करोड़ रुपये के घाटे से काफी कम है। हालीांकि इस दौरान कंपनी की परिचालन आय 14 प्रतिशत घटकर 9,152.3 करोड़ रुपये रह गई। 

यह भी पढ़ें: कच्‍चा तेल सस्‍ता होने पर भी सरकार क्‍यों नहीं घटा रही है पेट्रोल-डीजल के दाम, इस पर वित्‍त मंत्री ने दिया आज बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन की घोषणा के बाद आई अच्‍छी खबर, भारत का जुलाई में पाम तेल आयात 43% घटा

 यह भी पढ़ें: देशवासियों को सस्‍ते परिवहन की सुविधा प्रदान करने के लिए Rapido ने जुटाये 385 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: SBI ने देशवासियों को दिया 75वें स्‍वतंत्रता दिवस का तोहफा...

यह भी पढ़ें: भारत के नक्‍शेकदम पर विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है पाकिस्‍तान...

Write a comment
Click Mania