Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ड्रग्स मामले में चैट सामने आने पर व्हाट्सअप ने पेश की सफाई

ड्रग्स मामले में चैट सामने आने पर व्हाट्सअप ने पेश की सफाई

दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर को 2017 के एक व्हाट्सअप चैट के आधार पर ही NCB ने पूछताछ के लिए बुलाया गया है। जानकारों की माने तो व्हाट्सएप चैट को इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के रूप में कानूनी तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 25, 2020 0:02 IST
व्हाट्सअप की सफाई- India TV Paisa
Photo:WHATSAPP

व्हाट्सअप की सफाई

नई दिल्ली। दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर के व्हाट्सअप चैट सामने आने पर आज व्हाट्सएप ने सफाई देते हुए कहा है कि व्हाट्सअप अपने यूजर के सभी चैट को सुरक्षित रखता है जिससे यूजर और वो जिसे मैसेज भेजा जा रहा है, सर्फ वही ये चैट पढ़ सकें, और इसके बीच में कोई अन्य इसे नहीं पा सके, यहां तक कि खुद कंपनी भी इसे नहीं पा सकती। व्हाट्सअप के मुताबिक ये जानना जरूरी है कि लोग सिर्फ अपने मोबाइल फोन के जरिए ही व्हाट्सअप पर साइन अप करते हैं, और व्हाट्सअप की मैसेज के कंटेंट तक कोई पहुंच नहीं होती। व्हाट्सअप ने कहा कि वो लोगों को प्रोत्साहित करते हैं कि वो दिए गए सुरक्षा फीचर्स का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। जिसमें मजबूत पासवर्ड, बायोमैट्रिक आईडी शामिल है जिससे कोई तीसरा डिवाइस में मौजूद कंटेंट तक अपनी पहुंच न बना सके।  

दरअसल एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर को 2017 के एक व्हाट्सअप चैट के आधार पर ही पूछताछ के लिए बुलाया गया है। यह चैट टैलेंट एजेंट जय साहा के मोबाइल फोन पर मिला है। जय साहा सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व टैलेंट मैनेजर थीं। इसी चैट के आधार पर ही NCB ने पूछताछ के लिए समन भेजा है। आईटी एक्ट के तहत इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड स्वीकार्य सबूत हैं। जानकारों की माने तो व्हाट्सएप चैट को इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के रूप में कानूनी तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। सूचना प्रोद्योगिकी (आईटी) एक्ट 2000 की धारा के मुताबिक एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को डेटा, पिक्चर, ऑडियो, इलेक्ट्रॉनिक रूप में माइक्रोफिल्म आदि के रूप में परिभाषित किया गया है।

मामले की इसी गंभीरता को देखते हुए व्हाट्सएप ने अपनी सफाई दी है, उसके मुताबिक चैट के कंटेट सिर्फ यूजर और जिसे मैसेज भेजे गए हों उसके पास ही सुरक्षित होते हैं, व्हाट्सअप की इन कंटेट तक कोई पहुंच नहीं होती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement