Tuesday, July 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. नए जमाने के AC में जरूर होने चाहिए ये 5 स्मार्ट फीचर, जानें जबरदस्त फायदे

नए जमाने के AC में जरूर होने चाहिए ये 5 स्मार्ट फीचर, कमरे को बना देगा शिमला, बिजली बिल भी आएगा कम

बाजार में आजकल स्मार्ट फीचर वाले AC भी आने लगे हैं। ये AC न केवल आपके कमरे को तेजी से ठंडा करते हैं, बल्कि बिजली बिल को भी कंट्रोल रखते हैं। आइए आज आपको ऐसे ही स्मार्ट और लेटेस्ट फीचर वाले एसी के बारे में बताते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2023 8:45 IST
5 Amazing smart features in AC- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए AC के इन 5 स्मार्ट और लेटेस्ट फीचर्स के बारे में

Modern AC: गर्मी के मौसम में बिना AC के रहना बहुत मुश्किल हो जाता है। आग बरसाती धूप से निकलकर जब आप किसी AC रूम में दाखिल होते हैं तो मन को बड़ी राहत मिलती है। बाजार में आजकल स्मार्ट फीचर वाले AC भी आने लगे हैं। ये AC न केवल आपके कमरे को तेजी से ठंडा करते हैं, बल्कि बिजली बिल को भी कंट्रोल रखते हैं। आइए आज आपको एयरकंडीशन के पांच ऐसे ही स्मार्ट फीचर्स के बारे में बताते हैं।

1. स्मार्ट ऐप सपोर्ट

अक्सर लोग टीवी की तरह एसी का रिमोट भी इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में AC ऑन करने और उसके टेंपरेचर को सेट करने के लिए आपको असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप एक स्मार्ट ऐप सपोर्ट के साथ आने वाला एसी घर लेकर आ सकते हैं। इसे आप फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

2. वाई-फाई कनेक्टिविटी

बाजार में आजकल वाई-फाई कनेक्टिविटी फीचर वाले AC भी आने लगे हैं। इस एसी को आप घर से दूर रहते हुए भी कंट्रोल कर सकते है। अग आप चाहते हैं कि घर जाते ही आपको अपना कमरा ठंडा मिले तो आप इसे कहीं दूर से भी चालू कर सकते हैं।

3. गूगल असिस्टेंड और एलेक्सा सपोर्ट

बाजार में अब गूगल असिस्टेंड और एलेक्सा सपोर्ट के साथ भी  AC आने लगे हैं। इस तरह के एसी को यूजर्स वॉइस कमांड के साथ आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। आपकी एक कमांड पर एसी ऑन-ऑफ हो जाएगा। इसी तरह आप इसके टेम्परेचर को भी कंट्रोल कर सकेंगे।

4. स्मार्ट टेम्परेचर कंट्रोल

बाजार में स्मार्ट टेम्परेचर कंट्रोल फीचर वाले  AC भी मौजूद हैं। ये एसी कमरे के तापमान के हिसाब से कूलिंग करते हैं। यानी अगर कमरे का तापमान पहले से ही कम है तो एसी अपने आप कम कूलिंग करना शुरू कर देगा। इससे रूम टेंपरेचर भी सही रहेगा और और बिजली बिल भी ज्याद नहीं आएगा।

5. स्मार्ट डायग्नोज सिस्टम

अब कई  AC स्मार्ट डायग्नोज सिस्टम के साथ आने लगे हैं। यह एसी कोई पुर्जा खराब होने या कम्पोनेंट टूटने की जानकारी सीधे यूजर को देता है। इससे इसकी मेंटनेंस या रिपेयर करवाना आसान हो जाता है। रिपेयर करने वाले मालिक की आंखों में धूल झोंककर ज्यादा पैसे भी नहीं ऐंठ पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement