Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Oil Heaters क्या है? इसे खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

Oil Heaters क्या है? इसे खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

Oil Heaters: सर्दियों में घर को गर्म रखने के लिए एक्सपर्ट्स रेडिएंस या फैन हीटर से ज्यादा ऑयल हीटर्स को अच्छा मानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि नया ऑयल हीटर्स खरीदते वक्त आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 02, 2022 7:19 IST
ऑयल हीटर खरीदने से पहले जान ले ये 5 जरूरी बातें- India TV Paisa
Photo:FILE ऑयल हीटर खरीदने से पहले जान ले ये 5 जरूरी बातें

Oil Heaters: सर्दियों की कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कुछ लोग अपने घर में रूम हीटर ले आते हैं। ये रूम हीटर दो तरह के होते हैं। एक ऑयल फ्री और दूसरा ऑयल हीटर। ऑयल हीटर सर्दियों में बड़ी आसानी से आपके घर को गर्म रख सकता है। लोग अपनी सहूलियत और जेबखर्च को देखते हुए कोई भी हीटर चुन सकते हैं। लेकिन एक्सपर्ट आपको हमेशा ऑयल हीटर ही चुनने की सलाह देंगे। ऑयल हीटर को ऑयल फ्री हीटर से ज्यादा बेहतर और फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बाजार से ऑयल हीटर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ खास बातें ध्यान रखें।

  1. नॉइस लेवल- एक आरामदाय नींद के लिए शांति की जरूरत होती है। इसलिए अपना रूम हीटर खरीदने से पहले उसके नॉइस लेवल की जांच जरूर कर लें। मशीन से आने वाला ये शोर हीट जेनरेट करने वाले टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है। इस मामले में ऑयल रूम हीटर्स नॉइस फ्री माने जाते हैं। जबकि सेरामिक हीटर्स अंदर लगे पंखे की वजह से थोड़ा शोर करते हैं।
  2. टाइमर्स- बाजार में नए ऑयल हीटर्स कई शानदार फीचर्स के साथ आने लगे हैं, जिनमें से एक टाइमर्स भी है। आप इसका टाइम सेट करके इसे ऑटोमेटिकली ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इससे एनर्जी सेव होगी और आपकी जेब पर बिजली बिल का अधिक भार नहीं पड़ेगा।
  3. ऑटोमेटिक ऑस्कीलेशन- अगर आपके ऑयल हीटर्स में ऑटोमेटिक ऑस्कीलेशन की सुविधा है तो ये कमरे के चारों कोनों को आसानी से बराबर गर्म रख सकता है। हालांकि इस तरह की टेक्नोलॉजी ज्यादातर फैन हीटर्स में ही देखी जाती है। अगर ये आपको ऑयल हीटर्स में भी मिल जाए तो बेहतर होगा।
  4. मल्टीपल हीट सेटिंग्स- मल्टीपल हीट सेटिंग्स सिस्टम से आप अलग-अलग साइज के कमरों में हीट को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे। मल्टीपल हीट सेटिंग्स अलग-अलग मौसम या टेंपरेचर की कंडीशंस में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।
  5. सेफ्टी सेटिंग्स- आपके रूम हीटर में ओवरहीट प्रोटेक्शन स्विच होना बहुत जरूरी है। इससे हीटर के इंटरनल कॉम्पोनेंट्स भी ज्यादा सुरक्षित रहते हैं। इससे रूम हीटर ज्यादा गर्म होने पर अपने आप बंद हो जाता है और इंटरनल कॉम्पोनेंट्स पर असर नहीं पड़ता है। अगर आपके रूम हीटर में नीचे की तरफ पहिए और ऊपर की तरफ एक हैंडल की सुविधा हो तो कमरे में इसे एक जगह से दूसरी जगह रिप्लेस करने में आसानी होती है।

Latest Business News