Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Apple का आईक्लाउड अब होगा पूरी तरह से सुरक्षित, कंपनी ने किया बैकअप लॉन्च

Apple का आईक्लाउड अब होगा पूरी तरह से सुरक्षित, कंपनी ने किया बैकअप लॉन्च

Apple iPhone Security: एडवांस डाटा प्रोटेक्शन के लिए ऐपल कंपनी द्वारा आईक्लाउड बैकअप लॉन्च किया गया है जिसे पूरी तरह से सुरक्षित होने का दावा किया जा रहा है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 13, 2022 18:40 IST
Apple का आईक्लाउड अब होगा...- India TV Paisa
Photo:FILE Apple का आईक्लाउड अब होगा पूरी तरह से सुरक्षित, कंपनी ने किया बैकअप लॉन्च

Apple  ने अपनी सिक्योरिटी की-सपोर्ट की सिक्योरिटी बढ़ाने की तैयारी करते हुए एक घोषणा में कहा कि एपल यूजर्स के लिए उनके आईक्लाउड सेवा पर संग्रहीत फोटो और नोट्स पर  दी जाने वाली सिक्योरिटी को बढ़ाने पर काम चालू हो गया है। इसके लिए कंपनी  ने बताया कि हैकिंग जैसी घटना को रोकने के लिए अब कंपनी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड आईक्लाउड बैकअप की सुविधा लाने वाली है।एपल का प्रतिद्वंद्वी गूगल पहले से ही इस तरह की एडवांस्ड डाटा प्रोटेक्शन की सुविधा दे रहा है, जो इंडस्ट्री बॉडी  FIDO द्वारा प्रमाणित हैं और इसकी कीमत लगभग 25 डॉलर (लगभग 2,000 रुपये) है। अब एपल की इस नई  सिक्योरिटी के चलते, आईफोन और भी ज्यादा पसंद किए जाने की संभावना है। 

आई क्लाउड से होगा फायदा

अमेरिका की प्रचलित कंपनी एपल हाल ही में एक बहुत बड़ी घोषणा की है। जिसमें कहा गया है कि फ़ोन या कोई भी डिवाइस यूज़ करने वाले उपभोक्ताओं के फोटो, नोट्स इत्यादि निजी जानकारियों को और अधिक मजबूत लॉक करने की अनुमति देने की योजना की गई है।  जैसा की हम  सब जानते हैं, एक नए डिवाइस को सबसे शुरूआत में लॉग-इन करते समय एक फिजिकल सिक्योरिटी-की, की आवयश्यकता होती है। लेकिनएपल के इस बैक अप प्लान से लॉग-इन के बाद भी अब आपका डाटा सुरक्षित रह पाएगा।

कैसी है तैयारी

कंपनी ने कहा कि आने वाले सिक्योरिटी ऑप्शन, एपल के iMessage चैट प्रोग्राम, अक्सर हैकर्स द्वारा टार्गेटेड होते हैं।विशेष रूप से मशहूर हस्तियों, और अन्य हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के डिवाइस। और इसी हैकिंग से बचाने के लिए एपल द्वारा ये बैक-अप प्रोग्राम पर काम किया जा रहा है। आई फ़ोन यूज़ करने वालों के संग्रहित फोटो और नोट्स को और अधिक मजबूत लॉक देने की कंपनी ने अपनी तैयारी शुरू कर ली है। यूएस यूजर्स इस साल के अंत तक आईक्लाउड स्टोरेज के लिए मुफ्त एडवांस्ड डाटा प्रोटेक्शन को सक्रिय करने में सक्षम होंगे। एपल के इस एडवांस्ड डाटा प्रोटेक्शन को अगले साल तक ग्लोबली जारी कर दिया जाएगा।

इस तकनीक पर होगा काम

अक्सर अब एपल के नए डिवाइस से लॉग इन करते समय यूजर्स को एक फिजिकल सिक्योरिटी-की की आवश्यकता पड़ेगी, और इसी से आपकी डेटा स्केयोरिटी स्ट्रांग करने में मदद की जाएगी।एपल के अनुसार, iCloud वर्तमान में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी के साथ 14 संवेदनशील डाटा श्रेणियों की सिक्योरिटी करता है। इनमें आईक्लाउड की-चेन और हेल्थ डाटा में पासवर्ड शामिल हैं। कंपनी ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को सपोर्ट करने की घोषणा की है, जिससे आईक्लाउड बैकअप, नोट्स और फोटो सहित संरक्षित डाटा सेक्शन सेफ हो पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement