Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone: भारत में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है Apple, 2025 तक इतने फीसदी टार्गेट को पूरा करने का लक्ष्य

iPhone: भारत में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है Apple, 2025 तक इतने फीसदी टार्गेट को पूरा करने का लक्ष्य

iPhone:जेपी मॉर्गन के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत में IT प्रोडक्ट्स के स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को दोगुना होने के चलते एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 प्रोडक्शन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने जा रही है।

Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 22, 2022 17:05 IST
भारत में अपने...- India TV Paisa
Photo:WEBSITE: APPLE INC. भारत में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है Apple

iPhone: जेपी मॉर्गन के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत में IT प्रोडक्ट्स के स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को दोगुना होने के चलते एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 प्रोडक्शन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने जा रही है।

विश्लेषकों ने पहले भविष्यवाणी की थी कि एप्पल ने इस साल भारत में अपने नए आईफोन्स के उत्पादन की अवधि को चीन में उत्पादन साइकल से मुश्किल से छह सप्ताह या उससे भी कम कर दिया है। अगले साल, एप्पल आईफोन 15 चीन के साथ भारत में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं में अपना उत्पादन देख सकता है।

रिपोर्ट में दी गई जानकारी

जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की आईफोन आपूर्ति श्रृंखला ने ऐतिहासिक रूप से केवल पुराने मॉडल की आपूर्ति की है। दिलचस्प बात यह है कि एप्पल ने अनुरोध किया है कि ईएमएस विक्रेता 2022 की चौथी तिमाही में भारत में आईफोन 14/14 प्लस मॉडल का निर्माण मुख्यभूमि चीन में उत्पादन शुरू होने के दो से तीन महीनों के भीतर करें।

रिपोर्ट में कहा गया है, "बहुत कम अंतराल भारत के उत्पादन के बढ़ते महत्व और भविष्य में भारत के विनिर्माण के लिए उच्च आईफोन आवंटन की संभावना का संकेत देता है। हमारा मानना है कि आईफोन प्रो सीरीज (ईएमएस विक्रेताओं द्वारा किया गया) के अधिक जटिल कैमरा मॉड्यूल संरेखण और आईफोन 14 सीरीज (टैक्स बचत) के लिए उच्च स्थानीय बाजार की मांग के कारण एप्पल अब भारत में केवल आईफोन 14/14 प्लस मॉडल का उत्पादन करता है।"

वियतनाम में भी उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में कंपनी

रिपोर्ट के अनुसार, वियतनाम 2025 तक सभी आईपैड और एप्पल वॉच प्रोडक्शंस में 20 प्रतिशत, मैकबुक का 5 प्रतिशत और एयरपॉड्स का 65 प्रतिशत योगदान देगा। व्यवसाय करने में आसानी और अनुकूल स्थानीय विनिर्माण नीतियों से उत्साहित, एप्पल के 'मेक इन इंडिया' आईफोन्स संभावित रूप से इस वर्ष देश के लिए अपने कुल आईफोन प्रोडक्शन का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा होंगे।

भारत में आईफोन का आयात घटने की संभावना

खुफिया फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, भारत में आईफोन का आयात इस साल (2019 में 50 प्रतिशत से) घटकर 15 प्रतिशत रहने की संभावना है, जबकि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज द्वारा घरेलू विनिर्माण बाजार के अनुसार 85 प्रतिशत तक जाने के लिए तैयार है।

सीएमआर ने कहा, आईफोन 14 सीरीज के साथ भारत में एप्पल का आईफोन प्रोडक्शन 2021 में 7 मिलियन आईफोन से बढ़कर 2022 में लगभग 12 मिलियन आईफोन्स के एक नए मील के पत्थर को छूने के लिए 71 प्रतिशत से अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि को रेखांकित करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement