Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Be Smart: ऑनलाइन बंपर सेल में क्या वाकई मिलते हैं सस्ते प्रोडक्ट, जानिए फेस्टिवल डिस्काउंट का पूरा सच

Be Smart: ऑनलाइन बंपर सेल 'फायदा' या 'धोखा', जानिए फेस्टिवल डिस्काउंट का पूरा सच

इंडिया टीवी पैसा की टीम ने ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट या ऑफर को चुना है और ये जानने की कोशिश की है कि ऑनलाइन बंपर सेल में क्या वाकई सस्ते प्रोडक्ट मिलते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2022 16:38 IST
Online Discount- India TV Paisa

Online Discount

Highlights

  • ऑनलाइन बंपर सेल में क्या वाकई सस्ते प्रोडक्ट मिलते हैं
  • कई बार सेल में प्रोडक्ट की कीमत वही होती है जो सेल से पहले होती है
  • अक्सर देखा गया है कि ये कीमतें अपने एमआरपी तक पहुंचती ही नहीं हैं

भारत में कोई भी त्योहार हो या कोई खास मौका, ईकॉमर्स बाजार में सेल और भारी डिस्काउंट का दौर शुरू हो जाता है। अमेजन जहां हर साल कई बार ग्रेट इंडिया शॉपिंग ​फेस्टिवल के अलावा होली दिवाली सेल लेकर आता है वहीं फ्लिपकार्ट पर भी बिग बिलियन डेज़ सेल जैसी कई सेल आती हैं। इसके अलावा टाटा क्लिक, मिंत्रा, स्नैपडील, मीशो जैसी दूसरी ईकॉमर्स साइट में जहां साल भर सेल में सस्ते स्मार्टफोन, टीवी, गैजेट्स आदि मिलते हैं। 

सवाल यह उठता है कि क्या ये सेल वाकई में आपके लिए फायदेमंद हैं। क्या इस सेल में वाकई प्रोडक्ट सस्ते मिलते हैं। या फिर ये ग्राहकों को लुभाने और अपनी सेल बढ़ाने की एक मार्केटिंग तकनीक भर है। इंडिया टीवी पैसा की टीम ने ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट या ऑफर को चुना है और ये जानने की कोशिश की है कि ऑनलाइन बंपर सेल में क्या वाकई सस्ते प्रोडक्ट मिलते हैं। प्रोडक्ट की कीमतों के इतिहास को जानने के लिए हमने गूगल क्रोम पर उपलब्ध 'बायहटके' एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया है।

क्या सेल वाकई में पैसे की बचत है?

कंपनियां सेल को लेकर बड़े बड़े प्रचार करती हैं। सेल में प्रोडक्ट की घटी कीमतें दिखाई जाती हैं। कुछ मामलों में चुनिंदा प्रोडक्ट की कीमत कुछ समय के लिए कम होती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में यह सच नहीं है। मोबाइल के मामले में कई बार सेल में प्रोडक्ट की कीमत वही होती है जो सेल से पहले होती है। यहां हम उदाहरण लेंगे Xiaomi 11T Pro 5G फोन की। अमेजन पर यह फोन 20 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ 49985 रुपये के बजाए सिर्फ 39999 रुपये में उपलब्ध है। लेकिन जब हमने प्राइस ग्राफ देखा तो पता चला कि यह फोन जनवरी के बाद से ही 39999 रुपये में उपलब्ध है। यानि सेल में कोई फर्क नहीं। 

अक्सर खत्म नहीं होते लॉन्चिंग ऑफर 

अक्सर इन सेल में कंपनियां अपने प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं। सामान्यतया लॉन्चिंग ऑफर की ये कीमतें एमआरपी या वास्तविक कीमतों से कम होती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया है कि ये कीमतें अपने एमआरपी तक पहुंचती ही नहीं हैं। उदाहरण के लिए OPPO A15s के 64 जीबी वेरिएंट की कीमतों की पड़ताल की। ये फोन फिलहाल 21 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ उपलब्ध है। इसकी कीमत 13990 रुपये बताई गई है। लेकिन सेल में यह 10990 रुपये में मिल रहा है। लेकिन प्राइज हिस्ट्री पर गौर करें तो इसकी औसत कीमत ही 12435 रुपये है। बीते साल मई में यह फो 11490 रुपये में मिल रहा था। ऐसे में कीमत में बीते 9 महीनों में बड़ा फर्क नहीं आया हैं।

महंगे या पुराने प्रोडक्ट पर मिलता है डिस्काउंट

सेल में कई बार यह भी देखने को मिला है कि कई ओवर प्राइज्ड महंगे प्रोडक्ट सेल में उपलब्ध होते हैं। उदाहरण के लिए SAMSUNG Galaxy S21 Ultra स्मार्टफोन पर करीब 23000 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। इस फोन की कीमत 128000 रुपये है। जबकि फोन फ्लिपकार्ट पर 105999 रुपये में मिल रहा है। खास बात यह है कि बीते साल मई के बाद से इसकी कीमत यही है। हालांकि दिवाली के मौके पर यह फोन 95000 के करीब जरूर आया था, लेकिन उसके बाद से कीमत 105999 रुपये ही बनी हुई हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement