Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Chat GPT की क्या गूगल कर देगा छुट्टी? जानें क्या है गूगल की तैयारी

Chat GPT की हो सकती है छुट्टी, गूगल कर रहा है ये बड़ी तैयारी

Chat GPT ने आते ही काफी शोर मचाया है, वहीं इसे अब तक की सबसे बड़ी खोज बताया जा रहा है। दूसरी ओर इसके आने के बाद गूगल के अस्तित्व पर सवाल उठने लगे थे, जिसके बाद गूगल इससे निपटने के लिये बड़ी तैयारी के साथ उतरने जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 09, 2023 18:40 IST
Chat GPT go back, know about to google preparation - India TV Paisa
Photo:CANVA चैट जीपीटी की हो सकती है छुट्टी, गूगल की इस तैयारी के बारे में आपने जाना क्या?

 Chat GPT ने आते ही बड़ी-बड़ी कंपनियों के कान खड़े कर दिये थे, वहीं इसे काफी एडवांस माना जा रहा है। बता दें कि Chat GPT के अस्तित्व में आने के बाद गूगल में संकट आ गया था, जिसके बाद गूगल ने इसके लिए बड़ी तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि Chat GPT में ओपन एआई डेवलप्ड चैटबॉट कुछ ही सेकंड के अंदर सवालों के जवाब आसानी से दे देता है, वहीं यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके इन सवालों का जवाब देता है। दूसरी ओर Chat GPT का चैटबॉट इंटरनेट पर मौजूद डेटा का विश्लेषण करके यूजर्स के सवालों का जवाब देता है, जहां इसने अमेरिका में कई प्रोफेशनल टेस्ट भी पास किये हैं। दूसरी ओर अब इसे पीछे छोड़ने के लिये गूगल ने खास तैयारी की है, आइये इसके बारे में आपको हम विस्तार से जानकारी देते हैं।

ये है गूगल की तैयारी

बता दें कि गूगल आगामी दिनों में सर्च इंजन और AI के बारे में जागरूक करने के लिए कई इवेंट होस्ट कर रहा है, वहीं इन इवेंट्स में "एआई की शक्ति का उपयोग गूगल कैसे कर रहा है" यह दिखलाया जायेगा। इसके साथ ही लोग सर्च कर सकें, एक्सप्लोरर कर सकें, जानकारी के साथ इंटरैक्ट कर सकें इसके बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जायेगी। वहीं इसके बाबत कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने जानकारी देते हुये कहा है कि हम नए शक्तिशाली लैंग्वेज मॉडल के साथ काम कर रहे हैं, जहां कैपेंन के जरिये जल्द ही सीधे बातचीत करने की योजना बनाई जायेगी। 

यह जतायी रही है संभावना

वहीं गूगल ने Chat GPT को प्रतिद्वंद्वी के रूप में इसमें नहीं दिखलाया है, लेकिन उनके बयानों से झलक रहा है कि वह Chat GPT के प्रति सजग हैं। दूसरी ओर यह संभावना जताई जा रही है कि गूगल Chat GPT का प्रतिद्वंद्वी भी जल्द ही उतार सकती है, जहां इवेंट में वह एप्स में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न टूल्स को शोकेस कर सकता है। इन इवेंट में गूगल लेंस, गूगल ट्रांसलेट, मैप्स आदि पर ज्यादा फोकस किया जाएगा, वहीं कंपनी ने पिछले साल स्वयं के चैटबॉट लैंग्वेज मॉडल के बारे में जानकारी साझा की थी।

Chat GPT की ग्रोथ के बारे में जानें

बता दें कि Chat GPT इंटरनेट के इतिहास में सबसे तेज बढ़ने वाले एप के रूप में गिना गया है, जहां नवम्बर, 2022 में लॉन्च होने के बाद इसके यूजर्स की संख्या 100 मिलियन डॉलर के पार जा चुकी है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने Open AI चैटबॉट में एक अरब डॉलर का निवेश किया है, वहीं गूगल अब इसे प्रतिद्वंद्वी के रूप में देख करके एक नये वर्जन पर काम कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement