Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. मोबाइल फोन में मौजूद इन ऐप्स से बैटरी लाइफ पर पड़ता है असर, कहीं आप भी तो नहीं करते हैं इस्तेमाल

मोबाइल फोन में मौजूद इन ऐप्स से बैटरी लाइफ पर पड़ता है असर, कहीं आप भी तो नहीं करते हैं इस्तेमाल

मोबाइल फोन में कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिनकी वजह से बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। ये ऐप्स बहुत हैवी होते हैं और इस वजह से बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण बनते हैं। समय रहते इन्हें हटाना आपके मोबाइल को लंबी लाइफ देगा।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 29, 2022 18:16 IST
 मोबाइल फोन में मौजूद इन ऐप्स से बैटरी लाइफ पर असर- India TV Paisa
Photo:INDIA TV मोबाइल फोन में मौजूद इन ऐप्स से बैटरी लाइफ पर असर

आज के समय में ऐसा कौन है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता है! हम सबको पता है कि स्मार्टफोन में बहुत तरह के ऐप्स इंस्टॉल किए जाते हैं जो हमें हर तरह से एंटरटेन करते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स हम अपनी जरूरतों के अनुसार रखते हैं, लेकिन अधिकांश मनोरंजन के लिए होते हैं। मगर क्या आपको पता है कई android app हैं जो हर समय मोबाइल के बैकग्राउंड में वर्क करते हैं और मोबाइल की बैटरी को खत्म कर रहे होते हैं। ये ऐप्स बैकग्राउंड में तब भी काम करते हैं, जब हम इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

बहुत सारे ऐसे भी ऐप्स हैं जो इंटरनेट, लोकेशन, मोशन सेंसर का इस्तेमाल करते हैं। नतीजा यह होता है कि मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी डाउन हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी नहीं है कि  कोई साधारण सा मनोरंजन ऐप ही मोबाइल की बैटरी का अत्यधिक इस्तेमाल करता हो, कई बार कुछ ऐसे ऐप्स भी मोबाइल की बैटरी को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जो आज के समय में काफी लोकप्रिय हैं।

तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में जो आपके मोबाइल की बैटरी को बहुत जल्दी डाउन कर रहे हैं:

1. Facebook

फेसबुक सोशल मीडिया में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। इस ऐप में बहुत सारे इनबिल्ट फीचर हैं और साथ ही साथ इसके अंदर बहुत सारे सेक्शन्स भी काम करते हैं। इस ऐप में feed, स्टोरीज, reels, मार्केट प्लेस, इवेंट, मेमोरीज, ग्रुप्स, पेज, डेटिंग, गेम और भी बहुत सारे फीचर्स हैं जिस वजह से ही हमारे मोबाइल में बहुत ज्यादा स्पेस तो लेता ही है। साथ ही साथ यह हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा काम करता है। इस ऐप में इतने सारे फीचर होने की वजह से यह बैकग्राउंड में काम करते वक्त लोकेशन, कैमरा और भी बहुत सारी चीजों को कंटिन्यू एक्सेस करता रहता है। जिस वजह से बैटरी जल्दी डाउन होती है। अगर आप फेसबुक ऐप पर काफी समय बिता रहे हैं तो आपको अब ध्यान देने की जरूरत है।

2. Snapchat

स्नैपचैट भी बहुत ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करता है। इस ऐप में फोटो, वीडियो के साथ लोकेशन हमेशा इस्तेमाल होता है, जिस वजह से यह बहुत ज्यादा बैटरी कंज्यूम करता है।

3. Fitbit

फिटबिट ट्रैकर और वॉच ऐप लगभग हर कम्युनिकेशन ऐप से कनेक्ट होती है या फिर ऐप के नोटिफिकेशन से कनेक्ट होती है। इसके अलावा वॉच के फीचर्स जैसे कि स्टेप काउंट करना, sleep मॉनिटर करना, एक्टिविटी को ट्रैक करना जैसी चीजें कंटीन्यूअस डिवाइस पर अपडेट होती रहती हैं। जिस वजह से यह पूरे ही समय बैकग्राउंड में काम करता है। साथ ही साथ लोकेशन का भी इस्तेमाल करता है जिस वजह से हमारे मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी डाउन हो जाती है।

4. Voice Assistance

अमेजॉन एलेक्सा की बात करें या फिर गूगल असिस्टेंट की जितने भी वॉइस असिस्टेंट ऐप्स हैं, वे सारे हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा काम करते रहते हैं। इन ऐप्स की मदद से हम अपने स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स को हमेशा कंट्रोल करते हैं और साथ ही साथ ये हमारी छोटी जरूरतों को पूरा करते हैं। जिस वजह से ये हमेशा बैकग्राउंड में काम करते हैं और अत्यधिक बैटरी का इस्तेमाल करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement