Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गाना सिर्फ सुने नहीं, गुनगुनाएं भी... YouTube Music के लिरिक्स फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

गाना सिर्फ सुने नहीं, गुनगुनाएं भी... YouTube Music के लिरिक्स फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

कई बार गानों के लिरिक्स याद रखना या इन्हें सही तरह से गुनगुनाना लोगों के लिए आसान नहीं रहता है। ऐसे में यूट्यूब म्यूजिक का लिरिक्स फीचर आपकी इस असुविधा को दूर कर सकता है। आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 16, 2023 16:46 IST
How to get lyrics on YouTube Music app- India TV Paisa
Photo:CANVA YouTube पर म्यूजिक का लिरिक्स ढूंढ़ना होगा आसान

यूट्यूब पर रोजाना ढेरों नए-नए सॉन्ग्स अपलोड किए जाते हैं। हिंदी गानों से लेकर इंग्लिश, पंजाबी समेत कई अलग-अलग भाषाओं और बोलियों के सॉन्ग आप यहां आसानी से सुन सकते हैं। लेकिन कई बार इन गानों के लिरिक्स याद रखना या इन्हें सही तरह से गुनगुनाना लोगों के लिए आसान नहीं रहता है। ऐसे में यूट्यूब म्यूजिक का लिरिक्स फीचर आपकी इस असुविधा को दूर कर सकता है। इसे सेट करने के बाद आप न केवल गाना सुन सकेंगे, बल्कि उसके लिरिक्स पढ़कर गुनगुना भी सकेंगे। आइए जानते हैं कैसे।

YouTube Music पर ऐसे खोजें लिरिक्स

सबसे पहने अपने स्मार्ट डिवाइस पर यूट्यूब म्यूजिक ऐप को ओपन कर लें। अगर हैंडसेट में यह ऐप नहीं है तो इस ऐप स्टोर या प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर लें। इसके बाद अपना कोई भी फेवरेट सॉन्ग सर्च करें। आप गाने का टाइटल, एक्टर, मूवी या किसी अन्य कीवर्ड के साथ इसे सर्च कर सकते हैं। गाना सर्च होने के बाद उसे चलाने के लिए प्ले बटन पर क्लिक करें।

गाना प्ले होने के बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ दिखाई दे रहे लिरिक्स आइकन पर टैप करें। इस पर टैप करते ही आपको डिस्प्ले पर गाने के साथ उसके लिरिक्स भी दिखाई देने लगेंगे। इन्हें देखकर या पढ़कर आप पूरा गाना आसानी से गुनगुना सकते हैं। अगर आप किसी गाने की रिहर्सल करना चाहते हैं तो यह फीचर आपके बड़ा काम आ सकता है। कई बार स्कूलों में भी बच्चों को मंच पर देशभक्ति गीतों पर पार्टिसिपेट करने के लिए कहा जाता है। इस फीचर की मदद से आप बच्चे को भी कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

यूट्यूब म्यूजिक के अल्टरनेट

वैसे तो यूट्यूब म्यूजिक लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। लेकिन फिर भी अगर आप एक नए इंटरफेस के साथ गानों को एंजॉय करना चाहते हैं तो कुछ टॉप अल्टरनेट फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए आप  टाइडल, अमेजन म्यूजिक, स्पॉटिफाई और एप्पल म्यूजिक जैसे विकल्प देख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement