1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Laptop खरीदने की कर रहे हैं तैयारी, ये पांच अहम जानकारी सही प्रोडक्ट चुनने में करेगी मदद

Laptop खरीदने की कर रहे हैं तैयारी, ये पांच अहम जानकारी सही प्रोडक्ट चुनने में करेगी मदद

Laptop: आज के डिजिटल (Digital) युग में मल्टीटास्किंग काम को करने के लिए लैपटॉप (Laptop) की आवश्यक्ता ज्यादा पड़ रही है। ऐसे में आप एक शानदार लैपटॉप की पहचान कैसे करेंगे? ये जान लीजिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 11, 2022 16:54 IST
ये पांच टिप्स दिलाएगी...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV ये पांच टिप्स दिलाएगी मार्केट की सबसे बेस्ट Laptop

Highlights

  • 1920×1080 रेजोल्यूशन वाली फुल एचडी का हो डिस्प्ले
  • AMD के Ryzen 4000 और Ryzen 5000 सीरीज के CPU को करें सेलेक्ट
  • 25,000 रुपये से कम के लैपटॉप को खरीदने से बचे

Laptop: आज के डिजिटल (Digital) युग में मल्टीटास्किंग काम को करने के लिए लैपटॉप (Laptop) की आवश्यक्ता ज्यादा पड़ रही है। इसे आप किसी भी जगह पर आसानी से ले जा सकते हैं। एक बार चार्ज करने पर 8-10 घंटे का बैटरी बैकअप (Battery Backup) मिल जाता है। अगर वह अच्छी कंपनी का लैपटॉप है। ऐसे में अगर आप एक शानदार लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो किन बातों को ध्यान देना चाहिए ताकि भविष्य में लैपटॉप के हैंग करने और डेड हो जाने की परिस्थिति से आप बच सके।

लैपटॉप खरीदते वक्त पांच बातों का रखें ध्यान

स्क्रीन का आकार

लैपटॉप के लिए शानदार स्क्रीन की साइज 11 से 17 इंच के बीच होती है। इस साइज वाले लैपटॉप को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। साथ ही आप रेजोल्यूशन का भी ख्याल रखें। आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम 1920×1080 रेजोल्यूशन वाली फुल एचडी का डिस्प्ले उसमें मिल रहा हो।

25 हजार से अधिक का हो बजट

आमतौर पर लैपटॉप की कीमत उसमें दिए गए फीचर्स पर निर्भर करती है। आप अपने लैपटॉप में किस तरह की फीचर्स चाह रहे हैं? आपको ज्यादा स्टोरेज चाहिए या आपको उससे वीडियो एडिटिंग करनी है। हालांकि अगर आपका बजट 25,000 से अधिक होता है तो अपने पर्सनल काम को आप आसानी से कर पाएंगे। इससे कम बजट वाले लैपटॉप में आपको काम करने में कई तरह की समस्या आ सकती है। 

ये पांच टिप्स दिलाएगी मार्केट की सबसे बेस्ट Laptop

Image Source : INDIA TV
ये पांच टिप्स दिलाएगी मार्केट की सबसे बेस्ट Laptop

CPU की समझ रखें 

CPU का नाम सुनते ही आपके दिमाग में डेस्कटॉप का ख्याल आ रहा होगा कि CPU तो वहां इस्तेमाल में आता है। हालांकि, आपको बता दें कि लैपटॉप में भी CPU पहले से लगा होता है। आपने लैपटॉप पर लिखे Intel के बारे में नोटिस किया होगा। ये सीपीयू की अलग-अलग क्वालिटी को बता रहा होता है। अगर आप लैपटॉप खरीद रहे हैं तो आप AMD के Ryzen 4000 और Ryzen 5000 सीरीज को अपनी पसंद बना सकते हैं। ये अच्छी टेक्नोलॉजी के साथ आती है।

एचडी वेब कैमरा को अपनी पसंद बनाएं

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि लैपटॉप लेने का उद्देश्य मल्टीटास्किंग कार्यों को करना है। अगर आपके लैपटॉप की वेब कैम क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो आपको वीडियो मीटिंग या वीडियो कॉल करने में समस्या आएगी। ऐसे में आप एचडी वेब कैमरा वाले लैपटॉप को अपनी पसंद बनाएं।

RAM कम से कम 8GB का हो

वर्तमान समय में अच्छे काम के लिए कम से कम 8GB RAM का होना आवश्यक है और यदि आप कुछ बड़ा कार्य करना चाहते हैं तो उसके लिए आप 16GB RAM वाला लैपटॉप खरीदें। इससे आपके लैपटॉप की स्पीड में कमी नहीं आएगी और आप तेज गति से अपने टास्क को पूरा कर पाएंगे। साथ ही 1 टीबी के इंटरनल स्टोरेज का भी ध्यान रखें। इससे आपको बड़ी फाइल स्टोर करने में मदद मिलेगी।  

Latest Business News

navratri-2022