1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अब 16 साल से कम उम्र के यूजर्स नहीं देख पाएंगे Instagram पर ऐसे कंटेंट, दो नए ऑप्शन पर काम कर रही कंपनी

अब 16 साल से कम उम्र के यूजर्स नहीं देख पाएंगे Instagram पर ऐसे कंटेंट, 'स्टैंडर्ड' और 'लेस' के ऑप्शन पर काम करेगी कंपनी

इंस्टाग्राम (Instagram) अब एक नए ऑप्शन पर काम कर रहा है। यह युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। इसके जारी होने के बाद से 16 साल से कम उम्र के युवाओं को संवेदनशील कंटेंट (Content) नहीं दिखेगा।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 26, 2022 16:54 IST
16 साल से कम उम्र के...- India TV Hindi
Photo:FILE 16 साल से कम उम्र के यूजर्स पर Instagram का एक्शन

इंस्टाग्राम (Instagram) अब एक नए ऑप्शन पर काम कर रहा है। यह युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। इसके जारी होने के बाद से 16 साल से कम उम्र के युवाओं को संवेदनशील कंटेंट (Content) नहीं दिखेगा। इंस्टाग्राम ने कहा कि संवेदनशील कंटेंट नियंत्रण में किशोरों के लिए केवल दो विकल्प 'स्टैंडर्ड' और 'लेस' दिए जाएंगे।

16 साल से कम उम्र वालों के लिए लेस कैटेगरी

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि 16 साल से कम उम्र के इंस्टाग्राम यूजर्स को 'लेस' कैटेगरी में रखा जाएगा और जो 16 साल से अधिक उम्र के हैं उन्हें स्टैंडर्ड कैटेगरी में रखा जाएगा। कंपनी 16 साल से कम आयु के यूजर्स को लेस कैटगरी के लिए प्रोत्साहित करेगी। 

लेस कैटेगरी वाले यूजर्स के लिए सर्च, एक्सप्लोर, हैशटैग, पेज, रील्स, फीड रिकमेंडेशन्स आदि में संभावित संवेदनशील कंटेंट या अकाउंट्स देखना और मुश्किल हो जाएगा।

अगले हफ्ते में आ जाएगा अपडेट

कंपनी ने कहा, "हम लोगों को इंस्टाग्राम पर अपने अनुभव को कस्टमाइज करने में मदद करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।" एक्सप्लोर करने के अलावा, यूजर्स अब सर्च, रील्स, आपके द्वारा अनुसरण किए जा सकने वाले खातों, हैशटैग पेजों और इन-फीड अनुशंसाओं में दिखाई देने वाले संवेदनशील कंटेंट और खातों की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। कंपनी का कहना है कि यह अपडेट आने वाले हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

90 सेकेंड की रील्स 

कुछ दिन पहले कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा था कि अब आपके पास अपने बारे में और अधिक साझा करने के लिए अधिक समय होगा। अब आप अपने आप को और भी ज्यादा अभिव्यक्त कर सकेंगे। आप जो भी करना चाहेंगे, उसके लिए ज्यादा वक्त होगा।  अब इंस्टा रील्स बनाने वाले यूजर्स 90 सेकेंड तक के वीडिया बना सकेंगे।

अब खुद का ऑडियो भी रील्स में

नए बदलाव के बारे में इंस्टाग्राम ने यह भी कहा था कि यूजर्स अब अपना ऑडियो सीधे इंस्टाग्राम रील्स में प्रयोग कर सकते हैं। कंपनी ने कहा, "अपने कैमरा रोल पर कम से कम पांच सेकंड लंबे किसी भी वीडियो से कमेंट्री या बैकग्राउंड नॉइस को हटाने के लिए आप आसानी से वॉइस ऑडियो को जोड़ सकते हैं।" इंस्टाग्राम ने यहां क्रिएटर्स को सुझाव दिया है कि इस फीचर का उपयोग करते वक्त ध्यान दें कि आपकी आवाज कैसी आ रही है, क्योंकि अन्य लोग इसे अपनी रीलों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Business News