1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Mobile Internet Speed: क्या आपके मोबाइल में भी धीमा चल रहा है इंटरनेट? सामने आया ये बड़ा कारण

Mobile Internet Speed: क्या आपके मोबाइल में भी धीमा चल रहा है इंटरनेट? सामने आया ये बड़ा कारण

भारत की स्थिति पाकिस्तान और नेपाल से भी गई गुजरी है। पाकिस्तान में इंटरनेट ​स्पीड 14.63 MBPS है वहीं नेपाल में 15.03 MBPS है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 20, 2022 13:13 IST
Internet Speed- India TV Hindi News
Photo:FILE Internet Speed

Highlights

  • ओकला के मुताबिक भारत में इंटरनेट की रफ्तार घटी है
  • भारत ग्लोबल रैंकिंग में फिसलकर 118वें स्थान पर आ गया है
  • भारत की स्थिति पाकिस्तान और नेपाल से भी गई गुजरी है

क्या आपके मोबाइल फोन में भी इंटरनेट की ​स्पीड सुस्त है? क्या आप जब यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो बफरिंग होने लगती है? तो बता दें यह समस्या आपके फोन में ही नहीं है, बल्कि ऐसी ही शिकायत बहुत से लोगों के फोन में है। यह खुलासा हुआ है इंटरनेट स्पीड की जानकारी देने वाले ग्लोबल इंडेक्स ओकला के मुताबिक भारत में इंटरनेट की रफ्तार घटी है और हमारा देश वैश्विक रेटिंग में तीन पायदान नीचे खिसक गया है और 118वें स्थान पर आ गया है।  

ओकला के ग्लोबल‘स्पीड टेस्ट’ इंडेक्स के अनुसार, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की गति को लेकर देश के प्रदर्शन में सुधार हुआ है और भारत 72वें स्थान पर पहुंच गया है। ओकला की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने जून, 2022 में 14 एमबीपीएस की मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की है। यह मई में दर्ज 14.28 एमबीपीएस की औसत गति से भी कम है। 

Broadband Speed

Image Source : FILE
Broadband Speed

ब्रॉडबैंड के मामले में स्थिति बेहतर

ओकला ने बयान में कहा, ‘‘डाउनलोड गति में गिरावट के साथ वैश्विक सूची में भारत मई, 2022 में 115वें स्थान से फिसलकर जून में 118वें स्थान पर आ गया है।’’ वहीं, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के जरिये डाउनलोड गति जून 2022 में सुधरकर 48.11 एमबीपीएस पर पहुंच गई। मई, 2022 में यह 47.86 एमबीपीएस थी। इसी के साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में भारत तीन स्थान चढ़कर 72वें स्थान पर आ गया है। 

Internet Speed

Image Source : INDIATV
Internet Speed

नेपाल और पाकिस्तान से भी पीछे हम

ओकला के अनुसार, मोबाइल इंटरनेट की औसत गति के मामले में नॉर्वे वैश्विक सूची में प्रथम स्थान पर है। दूसरी तरफ, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की गति में सिंगापुर को पीछे छोड़ चिली शीर्ष पर आ गया है। वहीं भारत की स्थिति पाकिस्तान और नेपाल से भी गई गुजरी है। पाकिस्तान में इंटरनेट ​स्पीड 14.63 MBPS  है वहीं नेपाल में 15.03 MBPS है। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022