Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. दुनिया के सबसे बड़े टेक शो की एंट्री फी जानकार हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानिए इस इवेंट से जुड़े खास सवालों के जवाब

Mobile World Congress 2023: दुनिया के सबसे बड़े टेक शो की एंट्री फी जानकार हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानिए इस इवेंट से जुड़े खास सवालों के जवाब

बार्सिलोना में दुनिया का सबसे बड़े टेक ईवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2023) शुरू हो गया है। यह टेक ईवेंट 27 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक चलेगा। आइए जानते हैं कि इस टेक शो का इतिहास क्या है और इस साल इसका थीम क्या रहने वाला है। हम आपको इस शो में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 02, 2023 0:15 IST
mobile world congress 2023 theme history and ticket information- India TV Paisa
Photo:MWC TWITTER HANDLE दुनिया के सबसे बड़े टेक शो से जुड़ी 4 सवालों का जवाब

बार्सिलोना में दुनिया का सबसे बड़े टेक ईवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2023) शुरू हो गया है। यह टेक ईवेंट 27 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक चलेगा। यहां मोबाइल इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियां अपने लेटेस्ट मॉडल, प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी का ग्लोबल लेवल पर प्रदर्शित करने आती हैं। मोबाइल टेक्नोलॉजी के अलावा इसमें कई और भी तरह की टेक्नोलॉजीस देखने को मिलती हैं। आइए आपको इस शो के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की हिस्ट्री और थीम?

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की शुरुआत 36 साल पहले 1987 में हुई थी। उस वक्त इसे GSM वर्ल्ड कांग्रेस के तौर पर लॉन्च किया गया था। शुरुआत में यह डिजिटल सेलुलर तकनीक GSM के लिए सिर्फ एक ट्रेड शो था। लेकिन थ्री-जी, फोर-जी और फाइव-जी जैसी तकनीकों के उभरने के साथ-साथ इसका भी विस्तार होता गया किया गया। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस आज एक बड़े ईवेंट के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। इसमें करीब 200 देश हिस्सा लेते हैं। इस साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का थीम है- स्मार्ट कनेक्टिविटी।

कौन-कौन सी मोबाइल  कंपनियां हो रहीं हैं शामिल?

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में हर बार दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां शामिल होती हैं। इस साल यहां Xiaomi, Samsung, OnePlus, TCL, Huawei, Motorola, Honor, Oppo जैसी शीर्ष मोबाइल मैनुफैक्चरार कंपनियां शामिल होने वाली हैं। इसके अलावा स्मार्टवॉच, टैबलेट और लैपटॉप निर्माता कंपनियां भी इसमें शिरकत कर सकती हैं।

क्यों आयोजित किया जाता है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस?

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनियों के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यहां दुनियाभर की टेक टाइकून कंपनियां नई-नई टेक्नोलॉजी का शोकेस करती हैं। यह ईवेंट हमें टेक से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए बेहतर मंच है। 

आप इस शो में कैसे हो सकते हैं शामिल?

इस मोबाइल टेक्नोलॉजी शो में शामिल होने के लिए आपको प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। आप https://register।mwc barcelona।com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर आपके लिए बार्सिलोना जाना संभव नहीं है तो आप इस टेक ईवेंट से वर्चुअली भी जुड़ सकते हैं। कई टेक कंपनियां इसका लाइव स्ट्रीम करती हैं, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। वहीं अगर आप इस टेक इवेंट में जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 799 यूरो यानी 70,431.95 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement