Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Video: अब चांद पर मिलेगा पानी! NASA ने अगले मिशन के लिए तैयार किया मैप

Video: अब चांद पर मिलेगा पानी! NASA ने अगले मिशन के लिए तैयार किया मैप

वैज्ञानिकों ने चंद्रमा में पानी का जो मैप तैयार किया है उसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव यानी साउथ पोल पर फोकस किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चंद्रमा में पानी की खोज में इस मैप का बनना एक बड़ा कदम है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 17, 2023 8:58 IST
nasa, moon water map, Sofia, moon south pole, science news hindi, technology News- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो वैज्ञानिक इस मैप को पानी की खोज में एक बड़ा कदम मान रहे हैं।

Nasa Moon New Map: चंद्रमा में पानी की खोज के लिए वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं। कई स्टडी में यह दावा किया गया है कि चंद्रमा में पानी मौजूद है। अब पहली बार वैज्ञानिको ने चंद्रमा में पानी से जुड़ा एक मैप तैयार किया है जिससे मून में पानी होने की संभावना को और बल मिला है। वैज्ञानिको ने चंद्रमा में पानी मौजूद होने का मैप नासा की स्ट्रैटोस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी फॉर इन्‍फ्रारेड एस्‍ट्रोनॉमी के जरिए तैयार किया है। इस मैप की मदद से यह बताने की कोशिश की गई है कि गई है कि चंद्रमा में पानी किस तरह से मूव कर रहा है। 

वैज्ञानिकों ने चंद्रमा में पानी का जो मैप तैयार किया है उसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव यानी साउथ पोल पर फोकस किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चंद्रमा में पानी की खोज में इस मैप का बनना एक बड़ा कदम है। यह मैप चंद्रमा की पृथ्वी वाली साइड में बना है। एक्सपर्ट का कहना है कि यह मैप बहुत उपयोगी होने वाला है।

वैज्ञानिकों ने इस मैप को 2023 लूनार एंड प्‍लैनेटरी साइंस कॉन्‍फ्रेंस में पेश किया था। एक्सपर्ट ने मैप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस मैप में पहाड़ आसानी से देखे जा सकते हैं और इसमें दिन रात का फर्क भी बहुत आसानी से समझा जा सकता है। इस मैप से चंद्रमा में पानी मौजूद होने की संभावना कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि इस मैप की उपयोगिता 2024 में पता चलेगी जब नासा का वोलेटाइल्स इन्वेस्टिगेटिंग पोलर एक्सप्लोरेशन रोवर (VIPER) चंद्रमा की सतह पर उतरेगा। एक्सपर्ट ने बताया कि रोवर उसी इलाके में उतरेगा जिस इलाके का मैप तैयार हुआ है।

आपको बता दें कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा चंद्रमा से जुड़े सभी मिशन पर गंभीरता से काम कर रही है। पानी की खोज के अतिरिक्त नासा 2025 तक आर्टिमस 3 मिशन को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस मिशन के तहत नासा चंद्रमा में एक बार फिर से इंसान को भेजेगी। इसके लिए नासा ने उन जगहों का भी सेलेक्शन कर लिया है जहां पर यान को लैंड कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- iPhone खरीदने जा रहे हैं तो अब आपके साथ होगी एक्सपर्ट टीम, प्रोडक्ट चुनने में ऐसे करेगी मदद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement