Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Netflix Password: अब नहीं कर सकते हैं नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर, जान लें क्या हैं नए नियम

Netflix Password: अब नहीं कर सकते हैं नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर, जान लें क्या हैं नए नियम

कोई भी नेटफ्लिक्स का उपयोग करना चाहता है, उसे इसके लिए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। कंपनी का कहना है कि 100 मिलियन से अधिक नेटफ्लिक्स दर्शक दोस्तों और परिवार से नेटफ्लिक्स आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: February 06, 2023 16:04 IST
Netflix Password- India TV Paisa
Photo:CANVA नेटफ्लिक्स पर नहीं कर सकते हैं पासवर्ड शेयर

नेटफ्लिक्स द्वारा पासवर्ड शेयरिंग को पूरी तरह से समाप्त करने की योजना के बारे में लगातार अफवाह रही हैं। नेटफ्लिक्स ने अब कहा है कि वह इस साल से सभी के लिए पासवर्ड शेयर करना बंद कर देगा। जो कोई भी नेटफ्लिक्स का उपयोग करना चाहता है, उसे इसके लिए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

कंपनी का कहना है कि 100 मिलियन से अधिक नेटफ्लिक्स दर्शक दोस्तों और परिवार से नेटफ्लिक्स आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके सेवा का इस्तेमाल करते हैं। यह व्यवस्था इस साल से समाप्त हो जाएगी, कंपनी लोगों से अकाउंट को शेयर करने के लिए भुगतान करने के लिए कहेगी।

नेटफ्लिक्स ने पहले ही कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में पासवर्ड शेयर करने के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है जिसके लिए लगभग $3 अतिरिक्त चार्ज किया जा रहा है। इन देशों में वास्तविक सब्सक्राइबर को घर से बाहर के किसी भी व्यक्ति को अकाउंट एक्सेस करने के लिए एक वेरिफिकेशन कोड प्रदान करना होता है। कोड के लिए पैसे देने होते हैं, अगर कोई व्यक्ति पैसे नहीं देता है तो वो नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

नेटफ्लिक्स क्यों बंद कर रहा है पासवर्ड शेयरिंग

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स लंबे समय से अपने मुनाफे पर पासवर्ड शेयर करने के प्रभावों को जानता है, लेकिन जब महामारी फैली तो उसके कारण 2020 में ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हुई और नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद नहीं किया। लेकिन अब जब इस वजह से नेटफ्लिक्स को मुनाफा नहीं हो रहा है तो वो इस फीचर को बंद करने की योजना बना चुकी है।

नेटफ्लिक्स ने अपनी 2022 की पहले तीन महीने की कमाई रिपोर्ट में घोषणा की कि उसने यूक्रेन में युद्ध के कारण 200,000 ग्राहकों को खो दिया। कंपनी ने रूस में नेटफ्लिक्स को बंद किया था जिसके परिणामस्वरूप 700,000 कस्टमर की हानि हुई थी। अगला तीन महीना और भी खराब था, कंपनी ने लगभग 1 मिलियन ग्राहकों को खो दिया, कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ा घाटा था। रिपोर्ट के बाद, नेटफ्लिक्स के स्टॉक में 26% की गिरावट आई।

यही कारण है नेटफ्लिक्स के पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद करने का। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement