Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Instagram features: इंस्टाग्राम से डिलीट हो गई है फोटो तो ऐसे पा सकते हैं वापस

Instagram features: इंस्टाग्राम से डिलीट हो गई है फोटो तो ऐसे पा सकते हैं वापस

इंस्टाग्राम पर कई बार फोटोज और वीडियोज डिलीट हो जाते हैं। उन्हें रिकवर कर सकते हैं। इसके दो तरीके हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 28, 2022 21:40 IST
इंस्टाग्राम - India TV Paisa
Photo:FILE इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर हम बेहतरीन इमेज, रील्स और वीडियो शेयर करते हैं। अब इंस्टाग्राम का इस्तेमाल न केवल इंटरटेनमेंट के लिए बल्कि बिजनेस के लिए भी होने लगा है जहां लोग ऐड्स भी पोस्ट करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप गलती से इंस्टाग्राम फोटोज को डिलीट कर दें या किसी कारण से आपके अकाउंट्स पर मौजूद फोटोज खो जाएं। बहुत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वो डिलीज हो चुकी फोटोज को वापस रिकवर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये कैसे संभव है।

कई इंस्टाग्राम रिकवरी टूल और फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर आपकी तस्वीरों को वापस लाने में आपकी मदद करेंगे। ये सॉफ्टवेयर फोटोज को रिकवर करने के लिए प्रोसेस फॉलो करता है। कुछ ही समय में आपकी फोटो वापस देता है।

Instagram से फोटोज और वीडियो को ऐसे करें रिकवर

पहला तरीका:

इंस्टाग्राम फोटो और वीडियो को रिकवर करने का एक तरीका Recently Deleted ऐप है।  इंस्टाग्राम का 'Recently Deleted' फीचर ऐप में डिलीट हुए कंटेंट को रीस्टोर करने में मदद करता है। आपके अकाउंट से हटाए गए फोटो, वीडियो, IGTV वीडियो, रील और स्टोरिज पहले 'recently deleted' फोल्डर में जाती है। इस फोल्डर में 30 दिनों तक रहती हैं, स्टोरिज को छोड़कर, जो केवल 24 घंटों के लिए रहती हैं।

अगर आप इस 30 दिनों के टाइम के दौरान हटाए गए इंस्टाग्राम फोटो और वीडियो को रिकवर करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इससे पहले ये भी चेक कर लें कि आप इंस्टाग्राम का अपडेटेड वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं।

इंस्टाग्राम ओपन करें और सेटिंग्स> अकाउंट> recently deleted पर क्लिक करें।

जिस फोटो और वीडियो को आप रिकवर करना चाहते हैं उनपर टैप करें और टॉप राइट कॉर्नर में 3 डॉट्स पर क्लिक करें।

रिस्टोर ऑप्शन पर क्लिक करें। हटाए गए फोटो और वीडियो को रिकवर करने के लिए पॉप-अप बॉक्स में कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।

दूसरा तरीका:

इंस्टाग्राम ने 2017 में 'आर्काइव पोस्ट' फीचर लॉन्च किया जो काफी मददगार साबित हुआ क्योंकि इसने यूजर्स को किसी भी फोटो और स्टोरीज को हाइड करने के लिए फीचर दिया। आप आर्काइव फोल्डर से भी फोटो को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए-

इंस्टाग्राम ऐप खोलें और नीचे अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।

टॉप राइट कॉर्नर में मेनू आइकन पर क्लिक करें और आर्काइव चुनें।

जैसे ही आर्काइव फोल्डर खुलता है, ड्रॉप डाउन पर क्लिक करें और स्टोरीज आर्काइव, पोस्ट आर्काइव, या लाइव आर्काइव ऑप्शन में से चुनें, जहां से आपने फोटो या वीडियो डिलीट हो गया है।

अब जो फोटो रिकवर करना है उसपर क्लिक कर 3 डॉट्स पर टैप करें। प्रोफाइल पर ‘Show’ चुनें। आपको खोए हुए वीडियो और फोटो वापस अपने फीड में मिल जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement