Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बिना नेटवर्क कनेक्ट होगी कॉल, हाई स्पीड में चलेगा इंटरनेट, Samsung ला रही नई 5G टेक्नोलॉजी

बिना नेटवर्क कनेक्ट होगी कॉल, हाई स्पीड में चलेगा इंटरनेट, Samsung ला रही नई 5G टेक्नोलॉजी

सैमसंग की इस 5G टेक्नोलॉजी से स्मार्टफोन सीधेतौर पर सैटेलाइट से जुड़ जाएंगे। इस टेक्नोलॉजी से दूर-दराज के उन इलाकों में बेहतर तरीके से कम्यूनिकेशन हो सकेगा जहां मोबाइल टॉवर्स लगाना संभव नहीं है। इसी के साथ यह कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में एक बड़ा चेंज ला सकती है.

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 24, 2023 11:09 IST
samsung tnn network, samsung 6g, samsung 5g network, samsung, 5g satellite network, 5G satellite com- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सैमसंग की इस टेक्नोलॉजी से नेटवर्क की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

Samsung New 5G Technology : हम सभी लोग फोन्स का इस्तेमाल करत हैं। स्मार्टफोन (Smartphone) में चाहे काल करें या फिर इंटरनेट सर्फिंग सभी कामों के लिए ठीक से नेटवर्क आना जरूरी है। नेटवर्क तभी ठीक रहता है जब हमारा फोन मोबाइल टावर की रेंज में। टावर से दूरी बढ़ने पर नेट स्पीड स्लो हो जाती है, कॉल ड्राप की समस्या आने लगती है और कई बार कॉल ही नहीं कनेक्ट हो पाता। फिलहाल अभी हमारा स्मार्टफोन नेटवर्क के लिए पूरी तरह से टावर पर डिपेंड है लेकिन जल्द ही यह डिपेंडेंसी खत्म हो सकती है। दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जिसमें टॉवर की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग डायरेक्ट वॉकी-टॉकी की तरह मोबाइल से मोबाइल पर बात कर पाएंगे। 

सैमसंग एक नई 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। यह टेक्नोलॉजी बहुत ही सेक्योर्ड और स्टैंडर्ड 5G नॉन टेरेस्टियल नटेवर्क्स (TNN) मॉडम टेक्नोलॉजी है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें बिना नेटवर्क के आप बात कर पाएंगे। नेटवर्क की जरूरत नहीं होने की वजह से टॉवर की भी जरूरत नहीं होगी। टॉवर नहीं होने से इंटरनेट स्पीड के स्लो होने और कॉल ड्रॉप की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। 

जानें कैसे काम करेगी यह नई टेक्नोलॉजी

सैमसंग की इस टेक्नोलॉजी में यूजर का मोबाइल सीधे सैटेलाइट से कनेक्ट होगा। इस सविधा से सीधे मोबाइल टू सैटेलाइट कम्यूनिकेशन होगा। सैमसंग अपनी नई 5G टेक्नोलॉजी को एक्सीनॉस मॉडम सॉल्यूशन के साथ पेश करने की प्लानिंग कर रही है। इसे कॉमर्शियली 5G सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के साथ पेश किया जा सकता है। 

इसके आने के बाद से वायरलेस कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि सैमसंग ही वह पहली कंपनी थी जिसने 2009 में सबसे पहले कॉमर्शियली 4G LTE मॉडल को पेश किया था। इतना ही नहीं 2018 में पहला 5G मॉडल भी सैमसंग की ही तरफ से देखने को मिला था।

क्या है NTN टेक्नोलॉजी

यह एक उच्च स्तर की कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी है जो उन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को मजबूत करेगी जहां पर टॉवर्स लगाना असंभव है या फिर जहां पर नेटवर्क न के बराबर आता है। इस टेक्नोलॉजी से पहाड़ों, रेगिस्तान और बीच सुमद्र में भी कॉल कर पाना या फिर इंटरनेट चला पाना संभव हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- RailYatri App फोन में है डाउनलोड तो रहें सावधान! 3.1 करोड़ यूजर्स का डेका लीक, लिस्ट में आप तो नहीं हैं?

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement