Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्लो चलता है आपका स्मार्टफोन, कर लें बस इतना काम, बदल जायेगी आपकी स्मार्टफोन की स्पीड

स्लो चलता है आपका स्मार्टफोन, कर लें बस इतना काम, बदल जायेगी आपकी स्मार्टफोन की स्पीड

सामान्यतः हमारे स्मार्टफोन कभी कभी लैग करने लगते हैं यानि धीरे चलने लगते हैं, जहां किसी ऑप्शन को खोलते समय या स्क्रॉल करते समय हमें इसका अनुभव होता है। वहीं अगर आपका स्मार्टफोन भी कभी-कभी धीरे चलने लगता है तो आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 13, 2023 22:37 IST
Follow these tips and get smartphone lag problem solution- India TV Paisa
Photo:CANVA धीमा हो गया है आपका स्मार्टफोन, ऐसे करें इसे ठीक

 

Smartphone lag problem: आमतौर पर हम देखते हैं कि हमारा स्मार्टफोन कभी-कभी लैग करने लगता है यानि धीमा हो जाता है, जहां स्क्रॉल या किसी एप्स को खोलने पर हमें इस परेशानी का अनुभव होता है। दूसरी कंपनियां भी इस ओर ध्यान देती हैं कि आपका स्मार्टफोन हमेशा स्मूथ रहे, जिसके लिये बेहतर प्रोसेसर स्मार्टफोन में इनबिल्ट किए जाते हैं। वहीं फिर भी यह समस्या स्मार्टफोन में कुछ दिनों के बाद आने लगती है, अगर आपके स्मार्टफोन में भी इस तरह कि समस्या आ रही है तो आप कुछ टिप्स को आजमा करके दूर कर सकते हैं, जिससे आपका स्मार्टफोन बेहतर तरीके से चलेगा।

यहां की सफाई है जरूरी

आमतौर पर हम स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर ढ़ेर सारे एप्स, शॉर्टकट्स और विजेट्स को इकठ्ठा कर लेते हैं, वहीं ऐसा करने पर हमारा स्मार्टफोन स्लो हो जाता है। बता दें कि इसका कारण यह है कि जब हम होम स्क्रीन पर जाएंगे तो इसे लोड होने में अधिक समय लगेगा, ऐसे में जरूरी है कि आप होम स्क्रीन को ज्यादा से ज्यादा खाली रखें। इसके साथ ही लाइव वॉलपेपर की जगह स्टैटिक वॉलपेपर तरजीह दें, जिससे आपका स्मार्टफोन स्लो नहीं चलेगा। 

अगर स्मार्टफोन चल रहा है स्लो, तो करें यह काम

मौजूदा स्मार्टफोन में डिफॉल्ट ब्राउजर के रूप में क्रोम का इस्तेमाल होता है, वहीं गूगल का यह क्रोम ब्राउजर आपकी ढ़ेर सारी स्टोरेज की खपत करता है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन स्लो चल रहा है तो आप डिफॉल्ट ब्राउजर को बदल करके देखें। 

ज्यादा लोड यानी प्रोसेसिंग स्लो

स्मार्टफोन को स्लो का सबसे बड़ा कारण स्मार्टफोन में मौजूद हैवी एप्स और गेम्स को माना जाता है। ऐसे में आप इनको हटाकर भी अपने स्मार्टफोन की परफार्मेंस बेहतर कर सकते हैं, वहीं उदाहरण के तौर पर हम फेसबुक के एप को ही ले सकते हैं, जोकि सबसे ज्यादा जगह स्मार्टफोन में घेरता है। वहीं आप अगर फेसबुक के लाइट वर्जन का इस्तेमाल करेंगे तो इस समस्या से बच सकते हैं। 

स्मार्टफोन में न हो एंटीवायरस सॉफ्टवेयर

आमतौर पर यूजर्स स्मार्टफोन को सुरक्षित करने के लिये इसमें एंटी-वायरस एप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं, वहीं यह भी आपके स्मार्टफोन को स्लो करता है। बता दें कि एंटी-वायरस एप्स स्मार्टफोन में जगह घेरते हैं और बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं, ऐसे में ऐसा करने से बचें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement