Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. नया Smartphone खरीदने के बाद किन बातों का ध्यान रखना होता है जरूरी, फिर फोन की लाइफ सेट

नया Smartphone खरीदने के बाद किन बातों का ध्यान रखना होता है जरूरी, फिर फोन की लाइफ सेट

Smartphone Tips: हम और आप जब कोई नया स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदते तो शुरुआत के कुछ दिनों तक उसका ख्याल रखते हैं फिर हम उसे भूल जाते हैं। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी फोन लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 15, 2022 17:01 IST
Smartphone खरीदने के बाद किन...- India TV Paisa
Photo:FILE Smartphone खरीदने के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Highlights

  • अच्छी क्वॉलिटी के बैक कवर का इस्तेमाल करें।
  • अपने स्मार्टफोन का बीमा कराएं।
  • स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए उस पर अच्छी क्वॉलिटी का टेम्पर्ड ग्लास लगवाएं।

Smartphone Tips: आज के समय में भारत की एक बड़ी आबादी के पास स्मार्टफोन (Smartphone) है। हम और आप जब कोई नया स्मार्टफोन खरीदते तो शुरुआत के कुछ दिनों तक उसका ख्याल रखते हैं फिर हम उसे भूल जाते हैं। ऐसे में जल्द ही हमारा मोबाइल खराब हो जाता है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी फोन लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा।

डिस्प्ले की सुरक्षा से समझौता नहीं

अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए उस पर अच्छी क्वॉलिटी का टेम्पर्ड ग्लास लगवाएं। सामान्य स्क्रीन गार्ड फोन की स्क्रीन को सिर्फ स्क्रैच आदि से बचाता है, लेकिन यदि आपने टेम्पर्ड ग्लास लगवाया है तो फोन गिरने पर भी यह उसकी स्क्रीन की सुरक्षा करता है।

अच्छी क्वॉलिटी के बैक कवर का इस्तेमाल करें

अपने स्मार्टफोन की बॉडी को स्क्रैच, निशान और डेंट आदि से बचाने के लिए हमेशा अच्छी क्वॉलिटी का ही बैक कवर खरीदें। आप बैक कवर की मदद से अपने फोन को तरह-तरह के स्टाइलिश लुक्स भी दे सकते हैं, हालांकि आपकी प्राथमिकता फोन की सुरक्षा ही होनी चाहिए।

अपने स्मार्टफोन का बीमा कराएं

आजकल कई कंपनियां यूजर्स को स्मार्टफोन का बीमा कराने का ऑफर कर रही हैं। इसके अंतर्गत फिजिकल डैमेज, लिक्विड डैमेज और किसी मैकेनिकल खराबी के लिए भी बीमा कवर दिया जाता है। अगर कभी समार्टफोन में इस तरह की दिक्कतें आ जाएं तो इससे ग्राहकों को काफी फायदा होता है।

AppLock का इस्तेमाल करें

अपने निजी मेसेज, फोटो और दूसरे डेटा को दूसरों की नजर से बचाने के लिए आपको AppLock का इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसे ऐंड्रॉयड फोन के लिए गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप मोबाइल में मौजूद किसी भी ऐप, फोटो गैलरी आदि को लॉक कर सकते हैं। कुछ मोबाइल में लॉक का ऑप्शन पहले से दिया गया होता है। आप सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं।

फोन के चोरी होने पर उसका पता लगाने के लिए ये करें

स्मार्टफोन के चोरी होने या खोने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इनसे बचने के लिए अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर ऐक्टिवेट करें। इससे आप स्मार्टफोन की लोकेशन का पता लगा सकता है। इसके लिए Google Settings में जाकर स्क्रॉल डाउन करें और Security ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद Android Device Manager पर जाकर  Find My Device को टिक कर दें। आपको Location की सेटिंग में जाकर Access to my location को भी ऑन करके रखना और फोन में गूगल साइन इन होना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement