Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एक Parle-G के पैकेट से भी कम होती है Tempered Glass की कीमत, असली कॉस्ट सुनकर बोलेंगे- OMG

एक Parle-G के पैकेट से भी कम होती है Tempered Glass की कीमत, असली कॉस्ट सुनकर बोलेंगे- OMG

टेम्पर्ड ग्लास स्मार्टफोन के लिए बहुत जरूरी एक्सेसरीज है। हर कोई इसका इस्तेमाल करता है. दुकान इसके लिए 100 रुपये लेकर 300-400 रुपये तक लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक टेम्पर्ड ग्लास को तैयार करने में कितनी लागत आती है और इसका होलसेल रेट क्या है। जब आप इसकी असली कीमत सुनेंगे तो आपके मुंह से ओ माय गॉड निकलेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 18, 2023 14:31 IST
Tech news, smartphone, Tempered glass actual cost, Tempered glass wholesale cost, which Tempered gla- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो एक टेम्पर्ड ग्लास की जो कीमत होती है हम उससे कई गुना ज्यादा दुकानदार को इसका भुगतान करते हैं.

Tempered Glass Real Price: स्मार्टफोन (Smartphone) लगभग सभी लोग यूज करते हैं। स्मार्टफोन के लिए लोग तरह तरह की एसेसिरीज लेते है लेकिन, जब इंपॉर्टेंट एक्सेसरीज (Smartphone Accessories) की बात आती है तो सबसे पहला ख्याल टेम्पर्ड ग्लास की तरफ जाता है. स्मार्टफोन खरीदते ही लोग सबसे पहले टेम्पर्ट ग्लास लगवाते हैं क्योंकि यह हमारे फोन की स्क्रीन को प्रोटेक्ट कर उसे टूटने से बचाते हैं। टेम्पर्ड ग्लास के लिए दुकानदार हमसे 100 से लेकर 200 या फिर इससे अधिक पैसा वसूलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक टेम्पर्ड ग्लास की कीमत क्या होती है और दुकानदार एक टेम्पर्ड ग्लास में कितना मुनाफा कमाते हैं। 

महंगे स्मार्टफोन लेने के बाद हमारा ध्यान कभी भी टेम्पर्ड ग्लास की कीमत की तरफ नहीं जाता लेकिन, हम आज आपको बताते हैं कि जिस टेम्पर्ड के लिए और दो सौ, तीन सौ रुपये पे करते हैं उसकी कीमत एक पारले जी बिस्कुट के पैकेट से भी कम होती है। दुकान दार एक टेम्पर्ट ग्लास में भारी मुनाफा कमाते हैं।

10 रुपये से भी कम पड़ती है एक ग्लास की कीमत

आपको बता दें कि मार्केट में कई तरह के टेम्पर्ट ग्लास मौजूद है. क्वालिटी के अनुसार इनके रेट दुकानदार तय करते हैं। अगर के सामान्य टेम्पर्ड ग्लास की कीमत की बात करें तो यह 7-8 रुपये में तैयार हो जाता है और अच्छी क्वालिटी के टेम्पर्ड की कीमत 15 रुपये से लेकर 18 रुपये तक जाती है।

टेम्पर्ड ग्लास को होलसेल में खरीदने वाले व्यापारी बताते हैं कि होलसेल में एक ग्लास की कीमत 7 से 8 रुपये तक होती है. जैसे-जैसे क्वालिटी बढ़ेगी वैसे वैसे दाम भी बढ़ता है लेकिन अच्छे से अच्छे टेम्पर्डी की कीम 18-19 रुपये ही होती है। लेकिन, सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि एक समान्य टेम्पर्ड ग्लास भी कस्टमर को 100 रुपये में दिया जाता है।

मार्केट में हैं की तरह के टेम्पर्ड ग्लास

बाजार में कई तरह के टेम्पर्ड ग्लास मौजूद है जिसमें प्लास्टिक गार्ड्स, प्राइवेसी गार्ड्स, 2D गार्ड, 3D गार्ड, 4D गार्ड, 5D गार्ड, 9D गार्ड मौजूद हैं। इन सभी टेम्पर्ड ग्लास की कीमत अलग अलग है. जिस ग्लास की मोटाई अच्छी होती है वो स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए बेहतर माना जाता है। टेक एक्सपर्ट सामान्य तौर पर 2.5 D टेम्पर्ड ग्लास को बेस्ट मानते है. यह स्मार्टफोन की स्क्रीन को स्क्रैच और टूटने दोनों से बचाता है।

यह भी पढ़ें- Cheapest Cooler: 500 रुपये से भी कम में मिल रहे हैं ये कूलर, गर्मी आने से पहले उठा लें डिस्काउंट का फायदा

यह भी पढ़ें- Tips and Tricks: फोन में ठीक से नहीं आ रहा 5G नेटवर्क? ये एक सेटिंग चेंज करते ही रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement