Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Pathaan मूवी में दिखे इस फोन पर गौर किया क्या, कमाल के हैं इसके फीचर्स, कुछ लोग ही कर सकते हैं इस्तेमाल

Pathaan मूवी में दिखे इस फोन पर गौर किया क्या? कमाल के हैं इसके फीचर्स, कुछ लोग ही कर सकते हैं इस्तेमाल

हाल ही रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म पठान एक्शन से भरपूर मूवी है. इस मूवी में एक फोन दिखाया गया है. यह फोन आम फोन या फिर स्मार्टफोन से काफी अलग है. इसे आम पब्लिक नहीं इस्तेमाल कर सकती और साथ ही इस फोन में कई तरह के खास फीचर्स भी पाए जाते हैं.

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 16, 2023 8:10 IST
satellite phone uses, satellite phone price, satellite phone cost, satellite phone, how does a satel- India TV Paisa
Photo:फोटो साभार @YRF पठान मूवी का यह फोन सामान्य फोन से काफी अलग है साथ ही इसमें कई कमाल के फीचर्स भी पाए जाते हैं.

Pathaan Movie Phone:  बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले एक्टर शाहरुख खान की लंबे समय बाद 25 जनवरी को पठान मूवी रिलीज हुई थी. मूवी एक्शन से भरपूर थी और इसने कई रिकॉर्ड भी बना डाले. वैसे तो पूरी फिल्म में ही शानदार सीन हैं लेकिन एक ऐसा सीन भी है जिस पर शायद ही आपका ध्यान गया हो. मूवी की शुरुआत में एक फोन दिखाया जाता है. क्या आपने गौर किया कि यह कौन सा फोन है और क्या इस फोन को आम पब्लिक इस्तेमाल कर सकती है या नहीं. बता दें कि फिल्म के शुरुआत में एक सैटेलाइट फोन दिखाया गया है जो आम फोन्स से काफी अलग है. 

आपको बता दें कि सैटेलाइट फोन्स काफी अलग होते हैं और यह मोबाइल ऑपरेटर के साथ काम नहीं करते. ये मोबाइल टावर से नहीं बल्कि सैटेलाइट से कनेक्ट होते हैं. सैटेलाइट से ही इन फोन्स को डायरेक्ट सिंग्नल मिलते हैं तब जाकर यह मोबाइल, लैंडलाइन और सैल्यूलर फोन्स से कनेक्ट हो पाता है. 

ट्रैक कर पाना है बेहद मुश्किल

सैटेलाइट फोन्स में कई तरह के खास फीचर्स भी देखने को मिलते हैं. यह काफी सेफ फोन्स होते हैं. इन्हें किसी भी तरह से ट्रैक नहीं किया जा सकता है जिससे इनकी लोकेशन का पता लगा पाना बेहद मुश्किल होता है. सैटेलाइट से लिंक होने की वजह से उन क्षेत्रों में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं जहां नेटवर्क बिल्कुल भी नहीं होता.

बता दें कि हमारी धरती की कक्षा में कई तरह के सैटेलाइट चक्कर लगाते हैं. यह धरती पर मौजूद रिसीवर में रेडियो सिग्नल भेजते हैं. सैटेलाइट फोन्स के सिग्नल पहले सैटेलाइट से कनेक्ट होते हैं इसके बाद सिग्नल रसीवर तक पहुंचते हैं. 

सामान्य लोग नहीं कर सकते यूज

सैटेलाइट फोन्स सभी के लिए उपलब्ध नहीं होते. इन्हें कुछ खास लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें यूज करने के लिए सरकार से इजाजत लेनी पड़ती है. मौजूदा समय में सिर्फ सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के पास ही सैटेलाइट फोन हैं. सामान्यतौर पर इनका इस्तेमाल पुलिस, सेना, रेलवे द्वारा ही किया जाता है. 

अगर हम सैटेलाइट फोन्स की कीमत की बात करें तो इसे 1500 डॉलर से लेकर 2000 डालर तक होती है. अगर भारतीय रुपयों में इसे कनवर्ट किया जाए तो सैटेलाइट फोन्स की शुरुआत भारत में करीब डेढ़ लाख से शुरू होती है. 

यह भी पढ़ें- ChatGPT आपको बना सकता है लखपति, बस देने होंगे चंद मिनट, AI का ऐसे उठाएं फायदा

यह भी पढ़ें: Oppo का Find N2 Flip आपके वॉलेट से भी है छोटा, 50 MP कैमरे वाले फोन की जानें खास बातें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement