Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में कीबोर्ड के ये दो बटन निभाते हैं बड़ी भूमिका, जान लिया तो बन जाएंगे Typing Master

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में कीबोर्ड के ये दो बटन निभाते हैं बड़ी भूमिका, जान लिया तो बन जाएंगे Typing Master

Typing Tips: आज के समय में सरकारी नौकरी (Government Job) से लेकर प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में टाइपिंग स्पीड (Typing Speed) की डिमांड है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 12, 2022 16:04 IST
टाइपिंग स्पीड बढ़ाने...- India TV Paisa
टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में कीबोर्ड के ये दो बटन मददगार

Highlights

  • सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट सेक्टर में टाइपिंग स्पीड की डिमांड
  • दोनों इडेक्स फिंगर के बीच में G और H बटन होते हैं
  • कंप्यूटर कीबोर्ड पर जो बीच वाली लाइन होती है उसे ‘होम रो’ कहा जाता है

Typing Tips: आज के समय में सरकारी नौकरी (Government Job) से लेकर प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में टाइपिंग स्पीड (Typing Speed) की डिमांड है। अगर आपको टाइपिंग करना नहीं आता है और आपको कह दिया जाए कि आप 30 शब्द प्रति मिनट की रफ्तार से लिखें तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे, लेकिन एक बार आपका हाथ कीबोर्ड पर बैठ गया तो फिर आप आसानी से टाइपिंग कर पाएंगे। अगर आप नए हैं और टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो हम आपको टाइपिंग में मास्टर बनने में मुख्य भूमिका निभाने वाले दो बटन के बारे में बताने जा रहे हैं।

Keyboard कंट्रोल करने में मिलती है मदद

कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते हैं। जब आप टाइपिंग करना शुरु करते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि जब कीबोर्ड पर अपनी उंगलियां सेट करते हैं तो दोनों हाथ की इंडेक्स फिंगर F और J बटन पर होती हैं। इन दोनों बटन के नीचे में थोड़ा सा उभार दिया गया होता है। इससे आपको पूरे कीबोर्ड पर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। आपके दोनों इडेक्स फिंगर के बीच में G और H बटन होते हैं। एक बार जब आप प्रैक्टिस शुरु कर देते हैं तो आपका हाथ कीबोर्ड पर सेट हो जाता है। फिर आपकी धीरे-धीरे स्पीड बढ़ जाती है। 

F और J बटन पर नीचे की तरफ उभार का निशान क्यों?

दरअसल, कंप्यूटर कीबोर्ड पर जो बीच वाली लाइन होती है उसे ‘होम रो’ कहा जाता है। टाइपिंग सीखते वक्त हम सबसे पहले इसी पंक्ति से शुरुआत करते हैं। इस पंक्ति में आपको A,S,D,F,G,H,J,K और L अक्षरों के बटन मिलते हैं। आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि F और J वाले बटन कीबोर्ड के बीचों-बीच होते हैं और इन दो बटनों में उभार दिया जाता है। ऐसा इसलिए जब आप टाइप करें, आपकी उंगलियों को पता चल जाए कि वे किस बटन पर हैं। टाइपिंग के वक्त यह जरूरी है कि आपकी निगाहें स्क्रीन पर रहें, और इन उभारों से आपको पता चल जाता है कि आपकी उंगलियों की स्थिति क्या है।

टाइपिंग सीखते वक्त आपको सबसे पहले ‘होम रो’ पर पांचों उंगलियों से टाइप करना सीखना चाहिए। आपके बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों की स्थिति क्रमशः F और J पर होनी चाहिए। धीरे-धीरे इसी अंदाजे से टाइप करते हुए आप एक दिन बगैर देखे काफी तेजी से टाइप कर पाते हैं। इसलिए याद रहे, जब भी टाइपिंग सीखना शुरू करें, F और J बटन के उभारों पर ही आपकी दोनों तर्जनी उंगलियां हों।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement