1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. आखिर कीबोर्ड के F और J बटन पर ही नीचे की तरफ उभार का निशान क्यों होता है? कारण जान लेने से टाइपिंग में मिलेगी मदद

आखिर कीबोर्ड के F और J बटन पर ही नीचे की तरफ उभार का निशान क्यों होता है? कारण जान लेने से टाइपिंग में मिलेगी मदद

क्या आपने कभी इसके कीबोर्ड को ध्यान से देखा है? आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के कीबोर्ड को देखेंगे तो पाएंगे कि इसके F और J बटन पर नीचे की तरफ उभार का निशान होता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 11, 2022 17:48 IST
F और J बटन पर ही नीचे की...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV F और J बटन पर ही नीचे की तरफ उभार का निशान क्यों

Highlights

  • F और J बटन पर नीचे की तरफ उभार का निशान?
  • स्पेस के बटन को इसलिए लंबा बनाया गया है ताकि टाइपिंग में मदद मिल सके
  • जिस बटन का इस्तेमाल टाइपिंग करते वक्त ज्यादा होता है उसकी साइज उतनी बड़ी बनाई जाती है

कंप्यूटर (Computer) चलाना आज के समय में आम बात हो गई है। इस टेक्नोलॉजी (Technology) के जमाने में हर पढ़ा लिखा इंसान लैपटॉप (Laptop) और डेस्कटॉप (Desktop) से परिचित है। पहले जिस काम को करने में महीनों लगते थे अब वो कंप्यूटर की मदद से चंद सेकेंड्स में हो जाते हैं। आज हम आपको कंप्यूटर से जुड़े कुछ बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप रोज देखते हैं लेकिन कभी गौर नहीं किया होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

क्या आपने कभी इसके कीबोर्ड को ध्यान से देखा है? आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के कीबोर्ड को देखेंगे तो पाएंगे कि इसके F और J बटन पर नीचे की तरफ उभार का निशान होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों इन दो बटनों पर ही ये उभार होते हैं बाकी पर क्यों नहीं? आइए, हम बताते हैं कि आखिर इन बटनों पर ही ऐसा क्यों होता है

F और J बटन पर नीचे की तरफ उभार का निशान

दरअसल, कंप्यूटर कीबोर्ड पर जो बीच वाली लाइन होती है उसे ‘होम रो’ कहा जाता है। टाइपिंग सीखते वक्त हम सबसे पहले इसी पंक्ति से शुरुआत करते हैं। इस पंक्ति में आपको A,S,D,F,G,H,J,K और L अक्षरों के बटन मिलते हैं। आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि F और J वाले बटन कीबोर्ड के बीचों-बीच होते हैं और इन दो बटनों में उभार दिया जाता है। ऐसा इसलिए जब आप टाइप करें, आपकी उंगलियों को पता चल जाए कि वे किस बटन पर हैं। टाइपिंग के वक्त यह जरूरी है कि आपकी निगाहें स्क्रीन पर रहें, और इन उभारों से आपको पता चल जाता है कि आपकी उंगलियों की स्थिति क्या है।

टाइपिंग सीखते वक्त आपको सबसे पहले ‘होम रो’ पर पांचों उंगलियों से टाइप करना सीखना चाहिए। आपके बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों की स्थिति क्रमशः F और J पर होनी चाहिए। धीरे-धीरे इसी अंदाजे से टाइप करते हुए आप एक दिन बगैर देखे काफी तेजी से टाइप कर पाते हैं। इसलिए याद रहे, जब भी टाइपिंग सीखना शुरू करें, F और J बटन के उभारों पर ही आपकी दोनों तर्जनी उंगलियां हों।

स्पेस का बटन लंबा क्यों होता है?

स्पेस के बटन को इसलिए लंबा बनाया गया है ताकि जब आप दोनों हाथ से टाइपिंग करें तो आपको स्पेस के बटन पर क्लिक करने में आसानी हो और आप अपनी स्पीड में टाइपिंग कर पाएं। किसी भी लाइन को टाइप करने में सबसे ज्यादा बार स्पेस बटन का इस्तेमाल किया जाता है, और यही कारण बैकस्पेस, शिफ्ट और इंटर वाले बटन के साथ होता है। जिस बटन का इस्तेमाल टाइपिंग करते वक्त ज्यादा होता है उसकी साइज उतनी बड़ी बनाई गई होती है। 

Latest Business News

navratri-2022