Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गूगल क्रोम के ये दो फीचर्स आप भी नहीं जानते होंगे? आपका होगा बड़ा फायदा

गूगल क्रोम के ये दो फीचर्स आप भी नहीं जानते होंगे? पता कीजिए आपका होगा बड़ा फायदा

गूगल क्रोम पर दो नए फीचर आने वाले हैं एनर्जी सेवर मोड और मेमोरी सेवर मोड। इनसे एक नहीं, बल्कि कई फायदे होंगे। जैसे जब आप कोई टैब यूज नहीं करेंगे तो वो स्नूज हो जाएंगे जिससे सिस्टम फास्ट काम करेगा। इसके अलावा और भी कई फायदे हैं आइए जानते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 21, 2022 16:30 IST
Google Chrome- India TV Paisa
Photo:FILE Google Chrome

गूगल क्रोम पर जब हम कई सारे टैब ओपन कर लेते हैं तो कई बार सिस्टम हैंग करने लगता है। इससे बहुत परेशानी होती है और काम भी स्लो हो जाता है। अब ये समस्या दूर होने वाली है। जल्द ही कंपनी दो नए मोड लेकर आ रही है जिससे लोगों को अधिक सुविधा मिलेगी।

गूगल कंपनी वेब ब्राउजर क्रोम के लिए जल्द ही नया फीचर लेकर आने वाली है। डेस्कटॉप वर्जन के लिए गूगल कंपनी एनर्जी सेवर और मेमोरी सेवर मोड इनेबल करेंगे। इस फीचर से लोगों को बहुत फायदा होगा। इस फीचर की मदद से अब यूजर मेमोरी यूसेज को कम करने और बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। जल्द ही यूजर्स इन मोड्स को यूज कर पाएंगे। इससे लोगों को अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा और काम करना आसान हो जाएगा। आईए जानते हैं इन मोड्स से लोगों को क्या फायदा होगा।

एनर्जी सेवर मोड और मेमोरी सेवर मोड के ये फायदे होंगे

एनर्जी सेवर मोड ऑन करने के बाद डिवाइस की पावर कंजप्शन 20 परसेंट कम हो जाएगी। इसका फायदा उन यूजर्स को सबसे अधिक होगा जो एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों में हैवी वेब पेज यूज होता है। ऐसे में कई बार पेज ठीक तरह से काम नहीं करता है और ऐसी स्थिति में एनर्जी सेवर मोड काफी मददगार साबित होगा।

मेमोरी सेवर मोड के जरिए मेमोरी का यूसेज 30 परसेंट कम हो जाएगा। इससे परफॉर्मेंस अच्छी हो जाएगी। इससे वेबसाइट को कैटिगराइज करना आसान हो जाएगा। अगर आप इस मोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो लॉन्च होने के बाद सेटिंग' मेन्यू में जाकर तीन बिंदू पर क्लिक कर एनर्जी सेवर और मेमोरी सेवर मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं।

हमने ये बात शुरुआत में ही बताई है कि अधिक टैब ऑन होने के कारण सिस्टम स्लो हो जाता है लेकिन इन मोड्स की वजह से ऐसी परेशानियों से बचने में मदद मिल सकती है। काम करने के दौरान आप जिन टैब का इस्तेमाल कुछ समय के लिए नहीं करेंगे तो वो खुद-ब-खुद स्नूज हो जाएगा। इसके बाद अगर कोई यूजर स्नूज किए गए टैब पर वापस जाकर उसका इस्तेमाल करता है तो वो टैब एक्टिव हो जाएगा। साथ ही आपको एक पॉप-अप के जरिए ये दिखाई देगा कि कितना रैम फ्री हो चुका है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement