Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp Feature: वॉट्सऐप के इस नए फ़ीचर्स को जानने के बाद भूल जाएँगे एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल, ये रहा तरीका

WhatsApp Feature: वॉट्सऐप के इस नए फ़ीचर्स को जानने के बाद भूल जाएँगे एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल, iOS और Android दोनों में उपलब्ध

WhatsApp Feature: वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप (Messaging App) है। हम अक्सर देखते हैं वॉट्सऐप अपने यूज़र्स (Users) के लिए हमेशा कुछ नया अपडेट लेकर आता है। इस बार वह फ़ोटो ब्लर (Blure) करने का ऑप्शन दे रहा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 18, 2022 15:34 IST
WhatsApp के ये नए Feature में...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY WhatsApp के ये नए Feature में फोटो ब्लर करना हुआ आसान

WhatsApp Feature: वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप (Messaging App) है। हम अक्सर देखते हैं वॉट्सऐप अपने यूज़र्स (Users) के लिए हमेशा कुछ नया अपडेट लेकर आता है। इस बार वह फ़ोटो ब्लर (Blure) करने का ऑप्शन दे रहा है। अगर आप किसी को फ़ोटो ब्लर करके भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई दूसरा एडिटिंग ऐप (Editing App) का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। इस ब्लर टूल (Blur Tool) का आप इस्तेमाल कैसे करेंगे चलिए समझने की कोशिश करते हैं।

ऐप का अपडेट होना ज़रूरी

अगर आप ब्लर टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका वॉट्सऐप अपडेट हो। अगर आपका ऐप अपडेट नहीं हैं तो यह ऑप्शन आपके मोबाइल में शो नहीं करेगा। इसलिए सबसे पहले जाकर आप प्ले स्टोर से या अगर आपका iPhone मोबाइल है तो आप iOS स्टोर से ऐप को अपडेट कर लें।

एंड्रॉयड यूज़र्स ब्लर टूल का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप एक एंड्रॉयड यूज़र्स हैं और आप टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऐप को ओपेन करना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल में नीचे साइड में जो कैमरे का ऑप्शन दिखता है जहां से आप फ़ोटो सेलेक्ट कर शेयर करते हैं। एक फोटो ले लें। उसके बाद आपको राइट में सबसे ऊपर साइड में 1 पेन के सिंबल जैसा दिखेगा था, उसपर क्लिक करें। उसके बाद बटन के राइट साइड में ब्लर का ऑप्शन दिखेगा। उसकी मदद से पहले से सलेक्ट किए गए फोटो को ब्लर कर सकते हैं।

iPhone यूज़र्स ब्लर टूल का कैसे करें इस्तेमाल? 

अगर आप iPhone में वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस टूल को बेहद आसान उपाय से इस्तेमाल में ला सकते हैं। सबसे पहले आपको वॉट्सऐप ओपेन करने के बाद फ़ोटो सेलेक्ट करना पड़ेगा। एक बार जब आप फ़ोटो सेलेक्ट कर लेंगे, फिर राइट साइड के टॉप में जब देखेंगे तो वहाँ एक पेन के सिंबल जैसा ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा। फिर आप उस सेक्शन पर जाएँ जहां आप पेंसिल कलर चुनते हैं। आप देखेंगे पेंसिल वाले सेक्शन में सबसे नीचे ब्लर जैसा दिखेगा। उसे सेलेक्ट करने के बाद आप अपनी फोटो को ब्लर कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement