Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. केवल 1 रुपये में बुक कर सकते हैं फ्लाइट की टिकट, ट्रेनमैन ऐप की ये सुविधा कैसे करती है काम

केवल 1 रुपये में बुक कर सकते हैं फ्लाइट की टिकट, ट्रेनमैन ऐप की ये सुविधा कैसे करती है काम

ट्रेनमैन ऐप की मदद से अगर आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं और किसी वजह से वो कन्फर्म नहीं होता है तो ये ऐप आपको फ्लाइट की मुफ्त टिकट प्रोवाइड कराता है। आइए जानते हैं कि ये ऐप कैसे काम करता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: November 30, 2022 18:43 IST
Flight Ticket in 1 rupees- India TV Paisa
Photo:FILE Flight Ticket in 1 rupees

दुनिया भर में प्रतिदिन लोग कहीं न कहीं सफर करते ही हैं। भारत की बात करें तो यहां सबसे अधिक लोग ट्रेन से ट्रेवल करते हैं। इस वजह से लोगों को कई बार ट्रेनों में टिकट नहीं मिलती है और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए एक ऐप नया फीचर लेकर आया है। इस ऐप का नाम है ट्रेनमैन। इस ऐप की मदद से आप कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप में आपको ये सुविधा भी मिलती है कि अगर आपका ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो आपको प्लेन टिकट मिलेगा और आप ट्रेन की जगह प्लेन से ट्रेवल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये फीचर कैसे काम करता है।

ऐसे काम करता है फीचर

ट्रेनमैन के इस फीचर का नाम ट्रिप एश्योरेंस है। ये फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनका ट्रेन का टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो उनकी टिकट बुक हो जाएगी। इस ऐप के जरिए आप देख सकते हैं कि टिकट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। अगर ट्रैवलर को लगता है कि उनकी टिकट कन्फर्म नहीं होगी तो वो ट्रिप एश्योरेंस फीचर की मदद से आसानी से समय पर प्लेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

ऐप के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के टिकट कन्फर्म होने की संभावना 90 फीसदी से ज्यादा है तो 1 रुपये की ट्रिप एश्योरेंस फीस लगेगा। वहीं अगर 90 फीसदी से कम रहता है तो कंपनी टिकट की क्लास के अनुसार नाम मात्र पैसे लेगी। अगर चार्ट बनने तक ट्रेन की टिकट कन्फर्म हो जाती है तो ट्रिप एश्योरेंस फीस रिफंड कर दी जाएगी। वहीं अगर टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो ट्रेवलर फ्री में प्लेन से यात्रा कर पाएंगे।

अब हम ये जानते हैं कि किन ट्रेनों में ये सुविधा दी जाएगी।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने राजधानी ट्रेनों को इसके अलावा 130 ट्रेनों में अवेलेबल है। कंपनी का कहना है कि ट्रेनमैन ऐप मशीन लर्निंग जैसी न्यू ऐज टेक्नोलॉजी है और आईआरसीटीसी इसके ऑथराइज्ड पार्टनर हैं। ट्रिप एश्योरेंस फीचर की वजह से ट्रैवलर को बिना किसी झंझट के सफर करने का आनंद प्रदान करता है। आपको बता दें कि कंपनी ने दावा किया है कि इस ऐप की मदद से टिकट कन्फर्म होने की संभावना 90 परसेंट सटीक है। अगर किसी वजह से टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो कंपनी उस व्यक्ति को फ्लाइट टिकट देती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement