Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. YouTube 'कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट' सुविधा ला रहा है, जानिए इसके बारे में

YouTube 'कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट' सुविधा ला रहा है, जानिए इसके बारे में

YouTube Custom Radio Playlist: यूट्यूब पर कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट नाम का नया फीचर आ चुका है। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। जल्द ही इसे पेश किया जाएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 17, 2022 18:08 IST
YouTube - India TV Paisa
Photo:FILE YouTube

YouTube Custom Radio Playlist:  यूट्यूब एक ऐसा वीडियो प्लेटफॉर्म है जो सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। यूट्यूब अपने आप में एक लर्निंग स्कूल है। इसका इस्तेमाल आप न केवल मनोरंजन के लिए कर सकते हैं बल्कि यहां नई चीजें भी सीख सकते हैं, जैसे कुकिंग, डांस, म्यूजिक, ड्राइविंग, आदि। इसके साथ आप यूट्यूब के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। आज के समय में हम कितने ही लोगों को जानते हैं जिन्होंने यूट्यूब के जरिए अपनी पहचान बनाई है और आज लाखों रुपये कमा रहे हैं।

इसके अलावा यूट्यूब पर बहुत सारे फीचर्स उपलब्ध हैं जो यूजर्स की सुविधा के लिए दिए गए हैं। अब खबर ये आ रही है कि यूट्यूब पर एक नया फीचर आने वाला है। इस फीचर का नाम है कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट। बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट क्या होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट से यूजर्स को ये फायदा होगा कि वह अब म्यूजिक को खुद ट्यून कर सकेंगे। यूट्यूब म्यूजिक में आप तीन सेक्शन चुन सकते हैं- Familiar, Blend और Discover. इसके अलावा आप कुछ फिलटर्स भी यूज कर सकते हैं कि जैसे पॉपुलर, डीप कट्स, न्यू रिलीज, पंप-अप, अपबीट, डाउनबीट या फोकस।

कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट के सेक्शन फेमिलियर में आपको वो गाने सुनने को मिल सकते हैं जो आपको पहले से ही पसंद है। यूट्यूब आपकी चॉइस और सर्च के हिसाब से, ऐल्गरिदम के द्वारा आपके लिए फेमिलियर सॉन्ग्स की लिस्ट तैयार कर सकता है। वहीं ब्लेंड सेक्शन में शफल करते हुए नये-पुराने, जैज क्लासिक या इंग्लिश हिंदी गानों की ब्लेंड प्लेलिस्ट सुनने को मिल सकती है।

वहीं डिसकवर सेक्शन में उन गानों को शामिल किया जा सकता है जो अबतक आपने सुने ही न हों या बिल्कुल नये-नये रिलीज हुए हों। ये सेक्शन उन म्यूजिक लवर्स के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है जिन्हें म्यूजिक के मामले में एक्सप्लोर करना अच्छा लगता है।

कुछ समय पहले यूट्यूब म्यूजिक ने एक पोल किया था। इसमें यूजर्स को वोट कर बताना था कि उन्हें ऐप में कौन सा फीचर चाहिए और कौन सा उन्हें नहीं पसंद। फिलहाल कस्टम रेडियो प्लेलिस्ट की टेस्टिंग चल रही है और आने वाले समय में ये beta version या नॉर्मल अपडेट के बाद हर यूजर के लिए अवेलेबल हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement