1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Share Market Live: सेंसेक्स में 2000 अंकों की रिकवरी, निफ्टी 8500 के पार

Share Market Live: सेंसेक्स में 2000 अंकों की रिकवरी, निफ्टी 8500 के पार

शुक्रवार को दोपहर के कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स निचले स्तर से करीब 2000 अंक तक रिकवर होकर 29 हजार के पार चला गया। वहीं निफ्टी ने करीब 400 अंक की छलांग लगाई और यह 8,650 के स्तर पर पहुंचा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 20, 2020 14:01 IST
Sensex, Nifty- India TV Paisa

Sensex

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज शुक्रवार (20 मार्च) को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भारी उतार-चढ़ाव के साथ हुई। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 2000 अंक से ज्यादा की तेजी देखी गई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स लुढ़ककर खुला लेकिन कुछ मिनटों में यह 300 अंक से अधिक मजबूत होकर 28,600 अंक के पार पहुंच गया। इसी तरह, निफ्टी में भी 70 अंकों की तेजी रही और यह 8,350 अंक के स्तर पर कारोबार करता दिखा। कारोबार के 20 मिनट के भीतर बाजार ने बढ़त भी गंवा दी और सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान पर कारोबार करने लगे। 

शुक्रवार को दोपहर के कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स निचले स्तर से करीब 2000 अंक तक रिकवर होकर 29 हजार के पार चला गया। वहीं निफ्टी ने करीब 400 अंक की छलांग लगाई और यह 8,650 के स्तर पर पहुंचा। कोरोना वायरस का संकट भारतीय शेयर बाजार में बरकरार है और निवेशक पूरी तरह शॉर्ट टर्म कमाई के मूड में दिख रहे हैं। मतलब ये है कि कारोबार के दौरान निवेशक पैसा लगा रहे हैं और कमाई कर निकल भी जा रहे हैं। 

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, सकल आधार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 4,622.93 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। सेंसेक्स में सबसे अधिक इंडसइंड बैंक में सात प्रतिशत की गिरावट हुई। साथ ही एचडीएफसी, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक गिरने वाले शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर आईटीसी, पावरग्रिड, एचयूएल, ओएनजीसी और सन फार्मा में बढ़त देखी गई। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (19 मार्च) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में एक कार्य बल के गठन की घोषणा की थी, जो कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों का आंकलन कर जरूरी कार्रवाई करेगा। सरकारी सूत्रों के अनुसार आर्थिक पैकेज पर विचार करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के साथ आज शुक्रवार (20 मार्च) को बैठक करेंगी।

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय मु्द्रा में तेजी, 34 पैसे चढ़ा रुपया

निर्यातकों के डॉलर की बिकवाली के बाद भारतीय रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 34 पैसे की मजबूती के साथ 74.78 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। रुपये में तेजी की उम्मीद के चलते डॉलर सूचकांक 0.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.08 पर पहुंच गया। घरेलू मुद्रा गुरुवार को डॉलर के मुकाबले 75.12 पर बंद हुई थी। 

इस बीच निवेशक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों को लेकर सतर्क बने हुए हैं और इससे कारोबारी भावनाएं प्रभावित हुईं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 195 हो गए हैं।

बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में बिकवाली जारी रखी और गुरुवार को सकल आधार पर 4,622.93 करोड़ रुपये से निकाले। शुरुआती कारोबार में 10 साल अवधि वाले सरकारी बॉन्ड का प्रतिफल 6.37 प्रतिशत था।

Write a comment
X