Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Pizza Hut, KFC का परिचालन करने वाली देवयानी इंटरनेशनल का IPO खुलेगा 4 अगस्‍त को, मूल्‍य दायरा 86-90 रुपये हुआ तय

Pizza Hut, KFC का परिचालन करने वाली देवयानी इंटरनेशनल का IPO खुलेगा 4 अगस्‍त को, मूल्‍य दायरा 86-90 रुपये हुआ तय

कंपनी वर्तमान में 297 पिज्जा हट स्टोर, 264 केएफसी स्ओर और 44 कोस्टा कॉफी स्टोर का परिचालन कर रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 30, 2021 15:29 IST
Devyani International IPO to open on Aug 4 sets price band at Rs 86-90  - India TV Paisa

Devyani International IPO to open on Aug 4 sets price band at Rs 86-90 

नई दिल्‍ली। भारत में पिज्जा हट (Pizza Hut), केएफसी (KFC) और कोस्टा कॉफी (Costa Coffee) की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International) ने अपने 1,838 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के तहत कीमत का दायरा 86-90 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा तीन दिवसीय आईपीओ चार अगस्त को खुलेगा और छह अगस्त को बंद होगा।

आईपीओ के तहत 440 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 155,333,330 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश इसमें शामिल है। कीमत के ऊपरी छोर पर कंपनी को आईपीओ से 1,838 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

ऑफर फॉर सेल के तहत, टेमासेक होल्डिंग्‍स की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली इकाई दुनेआर्न इनवेस्‍टमेंट (मॉरिशियस) लिमिटेड 6,53,33,330 शेयरों की बिक्री करेगी, जबकि प्रमोटर आरजे कॉर्प 9 करोड़ शेयर बेचेगी। इस पेशकश में कंपनी के कर्मचारियों के लिए 5.50 लाख इक्विटी शेयरों को आरक्षित रखा गया है।

देवयानी इंटरनेशनल के आईपीओ के कुल आकार का 75 प्रतिशत हिस्‍सा पात्र संस्‍थागत निवेशकों के लिए, 15 प्रतिशत हिस्‍सा गैर-संस्‍थागत खरीदारों और शेष 10 प्रतिशत हिस्‍सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है। निवेशक न्‍यूनतम 165 इक्विटी शेयर और इसके बार 165 इक्विटी शेयर के गुणांक में बोली लगा सकते हैं। आईपीओ से मिलने वाली राशि का उपयोग कंपनी अपना कर्ज चुकाने और सामान्‍य कॉरपोरेट उद्देश्‍यों के लिए करेगी।

देवयानी इंटरनेशनल आरजे कॉर्प की एक सहयोगी इकाई है, जो फूड एंड बेवरेज दिग्‍गज पेप्सिको की सबसे बड़ी बोटलिंग पार्टनर है। भारतीय रिटेल फूट एंड बेवरेज सेक्‍टर में आरजे कॉर्प की मजबूत उपस्थित है। कपंनी यम ब्रांड्स की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है, जो प्रमुख ब्रांड्स जैसे पिज्‍जा हट, केएफसी, कोस्‍टा कॉफी का परिचालन करने के अलावा अपने स्‍वयं के ब्रांड्स जैसे वैंगो, फूड स्‍ट्रीट, मसाला ट्विस्‍ट, इले बार, अमरेली और क्रश जूस बार का भी परिचालन करती है। कंपनी वर्तमान में 297 पिज्‍जा हट स्‍टोर, 264 केएफसी स्‍ओर और 44 कोस्‍टा कॉफी स्‍टोर का परिचालन कर रही है। देवयानी इंटरनेशनल का नेतृत्‍व रविकांत जयपुरिया, आरजे कॉर्प के प्रवर्तक और विराग जोशी, अध्‍यक्ष व सीईओ द्वारा किया जा रहा है।

एक्सारो टाइल्स का आईपीओ चार अगस्त को खुलेगा

एक्सारो टाइल्स ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के तहत शेयर बिक्र के लिए कीमत का दायरा 118-120 रुपये प्रति शेयर तय किया है। गुजरात स्थित एक्सारो टाइल्स ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि तीन दिवसीय आईपीओ चार अगस्त को खुलेगा और छह अगस्त को बंद होगा।

आईपीओ के तहत कुल 1,342,4000 इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी, जिसमें 1,11,86,000 इक्विटी शेयरों की ताजा पेशकश और 22,38,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है। कंपनी को आईपीओ से कीमत के ऊपरी दायरे पर 161.08 करोड़ रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Microsoft कर रही है OYO में निवेश के लिए बातचीत, 9 अरब डॉलर आंका गया है बाजार मूल्‍याकंन

यह भी पढ़ें: बलदेगी यूपी के औद्योगिक माहौल की सूरत, इन जिलों में स्‍थापित होंगे इंडस्ट्रियल पार्क

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत का विकल्‍प तलाश रही मोदी सरकार, जल्‍द मिलेगी आपको ये खुशखबरी

यह भी पढ़ें:    GST दरों को लेकर जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, सरकार कर रही है ये तैयारी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement