Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारतीय बाजार में मई के दौरान FPI ने किया 4.2 अरब डॉलर का निवेश, डेट मार्केट में लगाए ज्‍यादातर पैसे

भारतीय बाजार में मई के दौरान FPI ने किया 4.2 अरब डॉलर का निवेश, डेट मार्केट में लगाए ज्‍यादातर पैसे

ज्‍यादातर वस्तुओं के लिए GST दरें तय होने तथा सामान्य मॉनसून की भविष्यवाणी के बीच FPI ने मई महीने में देश के पूंजी बाजार में 4.2 अरब डॉलर का निवेश किया।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 04, 2017 12:16 IST
भारतीय बाजार में मई के दौरान FPI ने किया 4.2 अरब डॉलर का निवेश, डेट मार्केट में लगाए ज्‍यादातर पैसे- India TV Paisa
भारतीय बाजार में मई के दौरान FPI ने किया 4.2 अरब डॉलर का निवेश, डेट मार्केट में लगाए ज्‍यादातर पैसे

नई दिल्ली। ज्‍यादातर वस्तुओं के लिए वस्तु एवं सेवा कर (GST) दरें तय होने तथा सामान्य मॉनसून की भविष्यवाणी के बीच विदेशी निवेशकों (FPI) ने मई महीने में देश के पूंजी बाजार में 4.2 अरब डॉलर का निवेश किया। मई महीने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अपना ज्यादातर पैसा डेट मार्केट में लगाया। डिपॉजिटरी आंकड़ों के अनुसार, FPI ने मई महीने में शेयरों में 7,711 करोड़ रुपए और डेट मार्केट में 19,155 करोड़ रुपए का निवेश किया। इस तरह से मई महीने में कुल FPI निवेश 26,866 करोड़ रुपए यानि 4.2 अरब डॉलर रहा।

यह भी पढ़ें :GST की ऊंची दर और इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें बढ़ने से पोटाश फर्टिलाइजर्स हो सकते हैं महंगे

इससे पहले तीन महीने फरवरी से अप्रैल के दौरान FPI ने 94,900 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। उक्त निवेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की ऐतिहासिक जीत सहित कई अन्य कारकों के मद्देनजर हुआ। वहीं उससे पहले जनवरी में इन निवेशकों ने डेट मार्केट से 3,496 करोड़ रुपए की निकासी की थी।

यह भी पढ़ें :तीन साल में दुनिया में मजबूत हुई भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की साख, नोटबंदी से बढ़ी टैक्‍स देने वालों की संख्‍या : जेटली

मॉर्निंगस्टार इंडिया में वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि,

FPI ने मई महीने के पहले कुछ दिन भारतीय इक्विटी में बिकवाली की। हालांकि, दूसरे हफ्ते से उन्होंने लिवाली शुरू कर दी। उम्मीद है कि केंद्र सरकार मौजूदा कार्यकाल के बाकी बचे दो साल में विकास व आर्थिक सुधारों पर जोर देगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement