Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एक महीने लगातार निवेश के बाद FPI ने जुलाई में अबतक शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपए निकाले

एक महीने लगातार निवेश के बाद FPI ने जुलाई में अबतक शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपए निकाले

एक महीने तक लगातार निवेश के बाद विदेशी पोर्टफालियो निवेशकों (एफपीआई) ने जुलाई में पहले सात कारोबारी सत्रों में भारतीय शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपये की निकासी की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 11, 2021 18:31 IST
एफपीआई ने जुलाई में अबतक शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपये निकाले- India TV Paisa
Photo:FILE

एफपीआई ने जुलाई में अबतक शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपये निकाले

नयी दिल्ली: एक महीने तक लगातार निवेश के बाद विदेशी पोर्टफालियो निवेशकों (एफपीआई) ने जुलाई में पहले सात कारोबारी सत्रों में भारतीय शेयर बाजारों से 2,249 करोड़ रुपये की निकासी की है। मार्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि इसकी मुख्य वजह एफपीआई द्वारा मुनाफा काटना है क्योंकि इस समय बाजार अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि इस तथ्य को समझने की जरूरत है कि वे बहुत अधिक बिकवाली नहीं कर रहे हैं। 

‘‘इसकी वजह है कि बेशक मूल्यांकन खिंचा हुआ है, लेकिन बाजारों में कोई बड़ी गिरावट का संकेत नहीं है। 10 साल के बांड पर प्राप्ति घटकर 1.3 प्रतिशत पर आ गई है जिससे एक बार फिर से बाजार शेयरों की ओर झुक गया है।’’ डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 10 जुलाई के दौरान ऋण या बांड बाजार में एफपीआई ने 2,088 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 161 करोड़ रुपये रही। इससे पहले जून में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 13,269 करोड़ रुपये का निवेश किया था। वहीं अप्रैल और मई में उन्होंने भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से निकासी की थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement